Himachal PradeshIndiaKnowledgeLatest News

World Health Day: भाषण प्रतियोगिता में दिव्या ने और पोस्टर मेकिंग में जानवी ने किया पहला स्थान हासिल

  • जीएनएम ट्रेनिंग स्कूल चंबा की 40 प्रशिक्षु छात्राओं ने भाग लिया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यक्रम में

चम्बा (राजेन्द्र ठाकुर). स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा के सभागार में विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023 का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कपिल शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। इसमें जीएनएम ट्रेनिंग स्कूल चंबा की 40 प्रशिक्षु छात्राओं ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रशिक्षु छात्राओं द्वारा भाषण प्रतियोगिता एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी करवाया गया। भाषण में दिव्या ने पहला स्थान, नविता ने दूसरा और भुवनेश्वरी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में जानवी ने पहला, रिया ने दूसरा और मधु ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कपिल शर्मा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम सिंह भारद्वाज द्वारा उपस्थित छात्राओं को स्वास्थ्य के महत्व को समझाते हुए उन्हें अपने स्वास्थ्य, अपने परिवार और समाज के स्वास्थ्य को स्वस्थ कैसे रखना है के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारकों जैसे शरीर की निष्क्रियता, पौष्टिक आहार ना लेना, शराब, तंबाकू एवं नशीले पदार्थों का सेवन, मोटापा तथा तनावसे हमें दूर रहना चाहिए, क्यौकि इन्हीं के कारण पड़ने वाले दुष्प्रभाव से शरीर में हाई ब्लड प्रैशर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कैंसर आदि कई बीमारियों का जन्म होता है। अतः हमें इन सब चीजों से दूर रहकर स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर जैसे कि नियमित रूप से योग करना, पौष्टिक आहार का सेवन करना जिसमें हरे पत्तेदार सब्जियों का अधिक से अधिक मात्रा में प्रयोग करना, शराब तंबाकू व नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहना और मोटापे पर काबू पाना, एवं नियमित रूप से साल में दो बार कम से कम चिकित्सक के पास अपनी स्वास्थ्य जांच करवाना आदि नियम अपनाकर अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रख सकते हैं।

उन्होंने उपस्थित प्रशिक्षु छात्रा से अपील की कि वे ये उपाय स्वयं भी अपनाएं और समाज में भी इसके बारे में जागरूकता फैलाकर स्वस्थ समाज का निर्माण करने में मदद करें। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर करण हितैषी ने भी असंक्रामक बीमारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के आयोजन में जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सी आर ठाकुर एवं स्वास्थ्य शिक्षिका निर्मला ठाकुर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम के अंत में भाषण एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Show More

Related Articles

Back to top button