ChandigarhIndiaLatest NewsPunjab

Operation Amritpal: 10 याचिका लगा चुके ‘प्रधानमंत्री’ के वकील को High Court ने फटकारा, पूछा-NSA में Habeas Corpus कैसे मेनटेन हो

  • खालिस्तानी अमृतपाल के साथी बलवंत सिंह उर्फ प्रधानमंत्री बाजेके समेत 5 लोगों की याचिकाओं पर सवाल उठाए
  • बंदी अगर असम में तो ‘याचिका यहां कैसे दायर की जा सकती है’ को लेकर वकील को 11 अप्रैल को देना होगा जवाब

चंडीगढ़. गुरु ग्रंथ की आड़ में पुलिस पर हमला करने वाले खालिस्तानी अमृतपाल और उसके साथियों पर कार्रवाई के बीच गुरुवार को उसके साथियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) लगने के मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। अमृतपाल के साथी बलवंत सिंह उर्फ प्रधानमंत्री बाजेके समेत 5 लोगों की याचिकाओं पर सवाल उठाए और उनके वकील को कहा, ‘आप 10 याचिकाएं दायर कर चुके है, लेकिन अभी तक यह नहीं बता पाए कि जिन पर NSA लग चुका है, उनका बन्दी प्रत्यक्षीकरण (Habeas Corpus) कैसे मेनटेनेबल है। डिब्रूगढ़ जेल की अधीक्षक को पक्ष बनाए जाने पर भी हाईकोर्ट ने कड़ा जवाब दिया है। कोर्ट ने कहा कि अगर कैदी असम की जेल मे हैं तो याचिका यहां कैसे दायर की जा सकती है’। आप असम जाएं या सुप्रीम कोर्ट की शरण लें। वकील को 11 अप्रैल को जवाब देना होगा।

Read Also

क्या है फरार खालिस्तानी अमृतपाल का नेपाल बॉर्डर कनैक्शन, किसकी है फगवाड़ा में मिली Scorpio?

दरअसल, रूपनगर जिले के बरिंदर सिंह नामक युवक को किडनैप करके मारपीट के मामले में ‘वारिस पंजाब दे’ से जुड़े लवप्रीत सिंह उर्फ तूफान गिरफ्तार किए जाने के बाद संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह ने हजारों समर्थकों के साथ 23 फरवरी को अमृतसर के अजनाला थाने पर हमला कर दिया। बड़ा आरोप यह भी है कि यह हमला धर्म ग्रंथ की आड़ लेकर किया गया, ताकि पुलिस कोई सख्त एक्शन न ले सके।

इस वारदात के बाद पंजाब पुलिस ने अमृतपाल के दाहिने हाथ तूफान को छोड़ दिया था, लेकिन बाद में कड़ी आलोचना के बाद शनिवार 18 मार्च को जालंधर-मोगा नैशनल हाईवे पर शाहकोट-मलसियां इलाके में फिर से घेरने की कोशिश की गई। यहां से भी पुलिस की आंखों में धूल झोंककर अमृतपाल भागने में कामयाब रहा। एक दावे के मुताबिक अब तक पुलिस 400 के करीब लोगों को पकड़ और इनमें से 198 को रिलीज कर चुकी है। अमृतपाल समेत 7 पर NSA लगाया गया है। इससे पहले पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट पंजाब की सरकार से जवाब मांग चुका है कि आपके 80 हजार पुलिस वाले आखिर कर क्या रहे हैं?

 

Show More

Related Articles

Back to top button