PunjabWorld

BKI से जुड़े गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को भारत सरकार ने आतंकवादी घोषित किया

नई दिल्ली: प्रतिबंधित चरमपंथी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) से जुड़े गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को भारत सरकार ने आतंकवादी घोषित कर दिया है। गैरकानूनी गतिविधियाँ रोकथाम कानून (UAPA) के तहत की गई इस कार्रवाई के संबंध में गृह मंत्रालय ने अधिसूचना भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि सतविंदर सिंह उर्फ ​​​​सतिंदरजीत सिंह उर्फ ​​​​गोल्डी बराड़ भारत के खिलाफ अवैध गतिविधियों में शामिल है, जिसके चलते उसे आतंकवादी घोषित किया जाता है।

11 अप्रैल 1994 को पंजाब के मुक्तसर में पंजाब पुलिस के सब इंस्पेक्टर (अब रिटायर्ड) के घर जन्मा सतविंदर सिंह उर्फ ​​​​सतिंदरजीत सिंह उर्फ ​​​​गोल्डी बराड़ पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में आरोपी है और कनाडा में छिपा हुआ है। वह 2017 में स्टूडेंट वीजा पर कनाडा गया था और इसके बाद लगातार गुंडागर्दी में उसका नाम आ रहा है। लॉरेंस बिश्नोई से ताल्लुक रखते इस बदमाश के खिलाफ हत्या, हत्या की कोशिश और हथियारों की तस्करी आदि के 13 मामले दर्ज हैं। इंटरपोल की तरफ से भी रेड कॉर्नर नोटिस (RCN) जारी किया हुआ। आरोप यह भी है कि कनाडा में बैठकर उसने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की पूरी साजिश रची थी। सोशल मीडिया पर ऐलान करके इसकी जिम्मेदारी भी ले चुका है।

इससे पहले 30 दिसंबर को केंद्र सरकार ने पंजाब के मोहाली में आरपीजी हमले के आरोपी लखबीर सिंह लंडा को आतंकी घोषित किया था, जो राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की तरफ से 15 लाख रुपए का इनामी है। तरनतारन जिले के हरिके गांव का रहने वाला लखबीर फिलहाल कनाडा में छिपा हुआ है। उसके खिलाफ साल 20 अगस्त 2022 को आईपीसी की धारा 120बी, 121, 121ए और UAPA की धारा 17, 18, 18-बी और 38 के तहत देश में कई मामले दर्ज हैं। 2017 में हत्या, हत्या की कोशिश और नशा तस्करी में नामजद होने के बाद वह कनाडा भाग गया था। 2021 में अमृतसर के पट्टी में दो अकाली कार्यकर्ताओं की हत्या में भी उसका नाम आया था।

Show More

Related Articles

Back to top button