IndiaLatest NewsPoliticsPunjabReligion

हिंदू-सिख भाईचारे को बांटने की साजिश को कभी कामयाब नहीं होने देगी BJP: अवतार सिंह जीरा

  • फिरोजपुर में पार्टी संगठन की बैठक में जिला अध्यक्ष अवतार सिंह जीरा, सह-प्रभारी विजय सिंगला, डीपी चंदन और IT Cell के कन्वीनर विकास ग्रोवर ने रखे अनमोल विचार

फिरोजपुर. फिरोजपुर में भारतीय जनता पार्टी के जिला संगठन की मीटिंग में शनिवार को पार्टी के जिला प्रधान अवतार सिंह जीरा ने कहा कि कुछ लोग हिंदू-सिख भाईचारे को बांटना चाहते हैं। भाजपा इस साजिश को कभी किसी भी सूरत में कामयाब नहीं होने देगी। इसके अलावा अन्य नेताओं ने भी राजनैतिक और धार्मिक मतभेद भुलाकर सिर्फ और सिर्फ पंजाब के विकास के बारे में सोचने पर बल दिया।

पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठक में भाजपा जिला अध्यक्ष अवतार सिंह जीरा ने इतिहास का हवाला देते हुए कहा कि किस तरह श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज ने हिन्दू धर्म की रक्षा के लिए अपना सबकुछ वार दिया था, यह हम सब जानते हैं। वहीं दीवान टोडर मल ने गुरु साहिब के साहिबजादों के संस्कार के लिए जो जमीन खरीदी, उसके मुकाबले की खरीद-फरोख्त आज तक कभी नहीं हुई है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों समुदायों में बरसों से सांझ रही है। भाजपा इस इस सांझ को खत्म नहीं करने दे सकती। भाजपा के सच्चे कार्यकर्ता का फर्ज है कि दोनों समुदायों को एक-दूसरे की भावनाओं से अवगत कराए। आज हमें राजनैतिक मंशाएं छोड़कर सिर्फ और पंजाब की प्रगति में अपना अमूल्य सहयोग देने के बारे में सोचना चाहिए।

इस अवसर पर जिला भाजपा के सह-प्रभारी विजय सिंगला ने जिला कार्यकारणी एवं मंडलों के नव-नियुक्त पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि आज भाजपा देश का ही नहीं, बल्कि विश्व का सबसे बड़ा संगठन इसलिए बन गया है कि यहां प्रत्येक कार्यकर्ता का सम्मान होता है। हर कार्यकर्ता पद मिलेगा या नहीं इस पर विचार नहीं करता, बल्कि भाजपा का विचार एवं राष्ट्रभक्ति का प्रचार सही से करने के लिए अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा खपा देता है।

जिला एवं मंडल की संयुक्त बैठक में डीपी चन्दन ने कार्यकर्ताओं को पार्टी की नीतियों से अवगत कराया। उन्होंने आगे कहा कि आज भाजपा से प्रत्येक वर्ग का व्यक्ति जुड़ना चाहता है, क्योंकि भाजपा सबका साथ सबका विकास के मन्त्र पर काम कर रही है। इसका प्रमाण उत्तर-पूर्व के राज्यों में मिली जीत है।

IT Cell के कन्वीनर विकास ग्रोवर ने रखे जनगणना के आंकड़े

उधर, इस दौरान पार्टी के आईटी सैल के कन्वीनर विकास ग्रोवर ने अपनी बात रखते हुए कहा कि संगठन का प्रचार-प्रसार तभी होता है, जब बात में सत्यता हो। 2001 की जनगणना के अनुसार पंजाब में सिख और हिन्दू समुदाय 59.9% और 36.94% के अनुपात में थे। 2011 की जनगणना के आंकड़े देखें तो सिख 57.59% थे और हिन्दू 38.49% हुए। इन आंकड़ों में हिन्दू-सिख भाईचारे का अनुपात एक सा ही है। इसके उलट जो लोग इस भाईचारे में आपसी भेद बताते हैं, उनकी दुर्भावना को भाजपा के कार्यकर्ता कभी सफल नहीं दोने देंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button