Himachal PradeshIndiaKnowledgeLatest NewsPoliticsScience And Technology

चंबा जिले में RDSS परियोजना के पहले चरण में 95 करोड़ तो दूसरे में 123 करोड़ रुपए होंगे खर्च; होंगे ये काम

  • सांसद किशन कपूर की अध्यक्षता में हुई जिला रोड सेफ्टी कमेटी और जिला विद्युत कमेटी की बैठक

  • लोकसभा सदस्य ने कहा-सड़क सुरक्षा को लेकर किए जाएं विशेष प्रयास, जागरूकता गतिविधियां बढ़ाई जाएं

राजेन्द्र ठाकुर/चम्बा

लोकसभा सांसद किशन कपूर की अध्यक्षता में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत आज जिला रोड सेफ्टी और जिला विद्युत कमेटी बैठक का आयोजन किया गया। जिला रोड सेफ्टी कमेटी बैठक की अध्यक्षता करते हुए किशन कपूर ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर रोड साइन और यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित बनाई जाए। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों की सुविधा के लिए ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई किया जाना बेहद जरूरी है। इस बैठक में उपायुक्त दुनीचंद राणा, भरमौर के विधायक डॉ. जनक राज और डलहौजी के विधायक डीएस ठाकुर, जिला परिषद की अध्यक्ष नीलम कुमारी, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव के अलावा सभी एसडीएम और संबंधित विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद रहे। कार्यवाही का संचालन अधीक्षण अभियंता राजीव ठाकुर ने किया। उन्होंने जिले में किए जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी भी प्रदान की।

केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं के चंबा जिले में हो रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा के दौरान किशन कपूर ने कहा कि अक्सर देखने में आता है-विभिन्न सड़कों के उन्नयन कार्यों के होने के बाद आबादी वाले क्षेत्रों में लोग सड़कों के किनारे वाहन खड़े कर देते हैं। इस संबंध में संबंधित इलाके के एसडीएम सड़क किनारे पार्क किए गए वाहनों के नियमानुसार चालान करवाएं। सांसद ने निजी स्कूलों के वाहनों की जांच के भी निर्देश जारी किए। उन्होंने उपनिदेशक शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के प्रत्येक स्कूल में सड़क सुरक्षा से संबंधित साइन बोर्ड स्थापित करने के साथ जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएं। उन्होंने राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारियों को बस चालकों की नियमित अंतराल में नेत्र जांच व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को भी कहा।

बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जिला में 839 ब्लैक स्पॉट ठीक किए जा चुके हैं। इस अवसर पर उपायुक्त दुनीचंद राणा (DC DC Rana) ने जिले में सभी एसडीएम को ब्लैक स्पॉट चिह्नित करवाने को कहा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इनको दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने परिवहन विभाग को रोड सेफ्टी के लिए जागरूकता बढ़ाने को भी कहा। बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रामप्रकाश ने जिला में विभिन्न गतिविधियों के बारे जानकारी दी और सांसद को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों पर विभाग पूरी तरह खरा उतरने का प्रयास करेगा।

इसके बाद लोकसभा सांसद ने विद्युत बोर्ड के अधिकारियों से केंद्र सरकार द्वारा संचालित बिजली परियोजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों को सरकार द्वारा विभिन्न परियोजनाओं के तहत उपलब्ध करवाए जा रहे फंड का सदुपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की परियोजनाओं को आम जन तक पहुंचाने के लिए अधिकारी फील्ड में उतरकर कार्य करें।

उन्होंने बताया कि ज़िला चंबा में विभिन्न विद्युत परियोजनाओं के तहत करोड़ों रुपए कि राशि उपलब्ध करवायी जा रही है। उन्होंने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत जिले में 11 करोड 98 लाख करोड़ रुपए और आईपीडीएस के अन्तर्गत 3 करोड़ 63 लाख करोड़ व्यय किए गए हैं। वर्तमान में आरडीएसएस परियोजना के पहले चरण में विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 95 करोड़ और द्वितीय चरण में 123 करोड रुपए की राशि व्यय होगी।

Show More

Related Articles

Back to top button
ataşehir escortjojobet güncel girişbetturkeypashagamingjojobet
poodleköpek ilanlarıantika alanlarPlak alanlarantika eşya alanlarAntika mobilya alanlarfree cheats