Latest NewsWorld

नेपाल में बड़ा हादसा; 5 Indians समेत 72 लोगों को लेकर उड़ रहा Plane Crash, गई इतनी जानें

  • काठमांडू से उड़े यति एयरलाइंस के प्लेन ATR-72 नेपाल के 53, भारत के 5 तो रूस के 4 लोग थे सवार

  • पोखरा एयरपोर्ट पर लैंड करने से ठीक पहले पहाड़ी से टकराकर येति नदी के पास खाई में गिरा प्लेन

कासकी (नेपाल). नेपाल में रविवार सुबह एक बड़ी दुर्घटना घट गई। 72 लोगों को लेकर उड़ रहा यति एयरलाइंस का प्लेन लैंडिंग से ठीक पहले पहाड़ी से टकराकर अचानक खाई में जा गिरा। इस हादसे में में अब तक 64 लोगों की मौत की खबर है, वहीं बचाव दल की मानें तो प्लेन में सवार किसी के बचने की आस नहीं है। सिविल एविएशन ऑथोरिटी का कहना है कि लैंडिंग से ठीक पहले विमान में आग की लपटें दिखाई दी, इसलिए मौसम की खराबी के कारण दुर्घटना होने की बात नहीं कही जा सकती है। हालांकि पहले कहा जा रहा था कि हादसा खराब मौसम की वजह से हुआ है।

हादसा काठमांडू से 200 किलो मीटर दूर कासकी जिले के पोखरा में पुराने एयरपोर्ट और पोखरा एयरपोर्ट के बीच हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार काठमांडू से 6 बच्चों (3 नवजात भी शामिल) समेत 68 यात्रियों और 4 क्रू मैंबर को लेकर उड़ा यति एयरलाइंस का प्लेन ATR-72 पोखरा एयरपोर्ट पर लैंड करने ही वाला था।

इसमें 68 यात्रियों में से 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, दो कोरियन, एक अफगानी और एक फ्रैंच नागरिक थे। करीब 8 बजे इससे पहले कि यह लैंड कर पाता, अचानक पहाड़ी से टकराकर येति नदी के पास खाई में जा गिरा। प्लेन को कैप्टन कमल केसी उड़ा रहे थे।

इस बारे में नेपाल उड्डयन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि 72 सीटों वाले इस विमान से अब तक 64 शव बरामद हुए हैं।एयरलांइस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा है कि अभी तक किसी जीवित व्यक्ति को नहीं निकाला जा सका है। इतना ही नहीं, हादसे की जो तस्वीरें और फुटेज सामने आ रही हैं। उसमें यह हादसा बेहद भयानक नजर आ रहा है। बचाव और राहत में जुटे लोगों के मुताबिक किसी के बचने की उम्मीद नहीं है। हालांकि सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

उधर, इस हादसे के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने कैबिनेट की इमरजैंसी मीटिंग बुलाई है। इसमें राहत और बचाव कार्य की समीक्षा की जा रही है। हादसे वाली जगह पर आर्मी को तैनात कर दिया गया है। उसने बचाव और राहत कार्य का जिम्मा संभाल लिया। भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नेपाल के हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

Show More

Related Articles

Back to top button