Big BreakingHimachal Pradeshहिंदी खबरें

CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने चुवाड़ी में किया 74.99 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास

राजेन्द्र ठाकुर/ चुवाड़ी(चम्बा)

हिमाचल प्रदेश के विकास को गति दे लोगों को सुख देने की मंशा से काम कर रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को महत्वाकांक्षी जिला चंबा के चुवाड़ी इलाके को सौगात दी है। उन्होंने यहां 74.99 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया और चम्बा सदर के विधायक नीरज नैय्यर भी उपस्थित रहे।

चंबा जिले के एक दिवसीय दौरे में सोमवार को मुख्यमंत्री जैसे ही कस्बा चुवाड़ी स्थित हैलीपैड पर पहुंचे, स्थानीय प्रशासन और कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने फूलमालाओं से उनका स्वागत किया। अपने इस प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री ने 74 करोड़ 99 लाख रुपए की लागत वाले विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से चुवाड़ी में लोगों की मांग है कि यहां पर कॉलेज को डिग्री कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएट बनाया जाए तो अगले सत्र से इस डिग्री कॉलेज को पोस्ट ग्रेजुएट में बढ़ाया जाएगा। साथ ही यहां पर एक डीएसपी ऑफिस भी खोला जाएगा। हाईकोर्ट से परमिशन लेकर यहां सिविल कोर्ट स्थापित करने का भी फैसला जल्द लिया जाएगा। लंबे समय से लोगों की चम्बा चुवाड़ी सुरंग की मांग को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री ने इसकी डीपीआर बनाने के लिए 4 करोड़ की राशि स्वीकृत की है और वह जल्द ही इसकी डीपीआर बनकर तैयार होगी और इस सुरंग के आगे का कार्य भी शुरू होगा। यहां फायर ऑफिसर की पोस्ट को भी जल्द ही भर दिया जाएगा।

इलाके में होंगे ये काम

आज मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटित किए गए विकास कार्यों में 3 करोड़ 37 लाख 76 हजार से निर्मित विधानसभा क्षेत्र भटियात के सरना, सलोह, चुलारी और तहसील भटियात के साथ लगते गांव के लिए जल जीवन मिशन के तहत उठाऊ जल आपूर्ति योजना का और नाबार्ड के तहत अपर व लोअर वडिंगी की उठाऊ जल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं की आधारशिला भी रखी।

भटियात के समोट और अन्य साथ लगते गांवों की ग्रैविटी वाटर सप्लाई स्कीम की पाइप जल योजना व राजैन-सरोगा कुहल की री-मॉडलिंग और संवर्द्धन की आधारशिला रखी। इसके साथ उन्होंने जतरून, त्रिमठ और सलोह गांव में और ग्राम पंचायत सिहुंता के मोतला में बाढ़ सुरक्षा कार्य की लिए आधारशिला रखी। चुवाड़ी कस्बे की जल आपूर्ति योजना का सुधारीकरण और संवर्धन किया। शाहपुर सियुंता जोत चम्बा मार्ग के चुवाड़ी में कालीघार भूस्खलन आपदा की रोकथाम के लिए भूस्खलन शमन उपायों की आधारशिला रखी और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सिहुंता जोलना खास सड़क के उन्नयन के लिए आधारशिला रखी।

‘सरकार गिराने के षड्यंत्र को नहीं होने देंगे कामयाब’

इस अवसर पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु ने अपने संबोधन में कहा कि जिस तरह से सरकार को गिराने का षड्यंत्र रचा जा रहा है, उसे कामयाब नहीं होने देंगे। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया द्वारा बागियों के खिलाफ लिया गया ऐतिहासिक फैसला लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button