KnowledgeLatest News

जानलेवा बनी भारी बारिश; उत्तर भारत में कुछ घंटों में 23 लोगों की मौत, 17 जानें अकेले हिमाचल से गई

पानीपत. जमकर बरस रहा सावन एक ओर तपती गर्मी से राहत दिला रहा है, वहीं लोगों को रुलाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहा। देशभर, खासकर उत्तर भारत के तमाम नदी-नाले उफान पर हैं। बाढ़ के आतंक से निपटने के लिए कहीं आर्मी तो कहीं नैशनल डिजास्टर रैस्पॉन्स फोर्स तैनात है। इसी बीच उत्तर भारत के 3 राज्यों में बीते कुछ घंटों में बारिश की वजह से कुल 23 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से दो सेना के जवान थे, जो जम्मू-कश्मीर में बाढ़ में बह गए, वहीं बारिश के इस कहर के बीच हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में सबसे ज्यादा 17 लोगों की मौत हुई हैं। जानें कहां कितने लोगों की गई जान…

  • हिमाचल प्रदेश में तीन दिन से जारी मूसलाधार बारिश ने कहर बरपा दिया है। हर तरफ तबाही का मंजर दिख रहा है। प्रदेश में जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया है। करोड़ों रुपये की संपत्ति जलमग्न हो चुकी है। प्रदेश में दो दिन में 17 लोगों ने जान गंवाई है, जबकि 10 लोग बह गए हैं। सोमवार को चार लोगों की मौत हुई है जबकि चार बह गए हैं। रविवार को प्रदेश भर में 13 लोगों की मौत हुई जबकि छह बह गए। सोमवार को शिमला जिले की ठियोग तहसील के पलवी गांव में सोमवार सुबह 11 बजे एक मकान के भूस्खलन की चपेट में आ जाने से तीन लोगों की मौत हो गई। बिलासपुर जिले में श्री नयना देवी जी के मलेटा गांव में शादी समारोह से लौट रहा बुजुर्ग व्यक्ति नाले में बह गया। बुजुर्ग का शव करीब दो किलोमीटर दूर कालाकुंड नामक जगह पर गोबिंद सागर झील में मिला है।
  • हरियाणा के पंचकूला जिले में पिंजौर स्थित एक मकान के ऊपर पहाड़ का मलबा गिरने से यह मकान ढह गया। इसमें एक युवक और उसके भानजे की मौत हो गई। करनाल के नीलोखेड़ी के सग्गा गांव में रविवार रात बारिश में एक मकान भरभरा कर गिर गया। मकान में दंपति सो रहा थे, मकान का पूरा मलबा उनके ऊपर गिरने से वह दब गए। उनके ऊपर इतना ज्यादा मलबा था कि उनकी आवाजें भी किसी ने नहीं सुनीं। दंपति की दर्दनाक मौत हो गई, वहीं चार बच्चों की जान बच गई।
  • जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में बाढ़ के दौरान भारतीय सेना के दो जवान बह गए थे। इनमें से एक जवान तरनतारन जिले के गांव स्वर्गापुरी से संबंधित है। नायब सूबेदार कुलदीप सिंह का शव सेना द्वारा बरामद कर लिया गया। इसकी जानकारी मिलते ही गांव स्वर्गापुरी (झब्बाल) में शोक का माहौल पैदा हो गया।
  • हापुड़ स्थित धौलाना थाना क्षेत्र के गांव लालपुर में बारिश के दौरान मकान की छत गिरने से कमरे में खेल रहीं छह बच्चियां दब गईं। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने आनन फानन में मलबे से बच्चियों को निकाला, लेकिन तब चचेरी बहनों खुशी (11) पुत्री रहीसुद्दीन व माहिरा (6) पुत्री अलीमुद्दीन की मौत हो गई। जबकि चार अन्य बच्चियों की हालत चिंताजनक बनी हुई है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button