Chandigarh

हरियाणवी Students सीखेंगे ये जलेबीछाप भाषा, जानें सरकार के किस विभाग ने क्यों बनाया Plan

चंडीगढ़. एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के कल्चरल एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत 30 मई को प्रदेशभर के विद्यार्थियों एवं प्रतिभागियों का एक शैक्षणिक भ्रमण तेलंगाना जाएगा। इस दौरान तेलंगाना के राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को हरियाणवी बोली, नृत्य, संगीत और लोकगीत सिखाएंगे। हरियाणवी संस्कृति से रूबरू करवाने के साथ-साथ हरियाणा के विद्यार्थी भी तेलंगाना के लोकगीत, लोक नृत्य तथा वहां की संस्कृति से रूबरू होंगे। इसके साथ ही हरियाणा के विद्यार्थी तेलुगु भाषा की वर्णमाला एवं तेलुगु को पढ़ना लिखना जानेंगे।

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने विद्यार्थियों के इस भ्रमण कार्यक्रम के लिए संबंधित अधिकारियों की ड्यूटी निर्धारित कर दी है। विद्यार्थियों की देखभाल के लिए शिक्षक भी साथ जाएंगे। प्रदेश से कुल 36 विद्यार्थी तेलंगाना जाने की संभावना है। विद्यार्थियों के शैक्षणिक भ्रमण से दोनों राज्यों के विद्यार्थी एक दूसरे की संस्कृति को जानेंगे। विद्यार्थी एक दूसरे राज्य के खान-पान, रहन-सहन, त्योहार की जानकारी हासिल करेंगे, जिससे उनमें एक दूसरे के प्रति प्रेम व आपसी भाईचारे की भावना जागृत होगी।

हरियाणवी Students सीखेंगे ये जलेबीछाप भाषा, जानें सरकार के किस विभाग ने क्यों बनाया Planरंगोत्सव एवं कला उत्सव कार्यक्रम में राज्य स्तर पर प्रथम या द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों और प्रतिभागियों का तेलंगाना भ्रमण के लिए चयन हुआ है। विद्यार्थियों के साथ-साथ विभागीय कर्मचारियों व अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई है, जो विद्यार्थियों के साथ जाएंगे। एक भारत श्रेष्ठ भारत के कल्चरल एक्सचेंज के तहत विद्यार्थी 30 मई को तेलंगाना के लिए रवाना होंगे। विद्यार्थी तेलंगाना के विद्यार्थियों को हरियाणवी लोकगीत व लोकनृत्य सहित अन्य हरियाणवीं परंपराओं से रूबरू करवाएंगे और वहां की संस्कृति सीखेंगे। विद्यार्थी छह जून को वापस आएंगे-सुरेंद्र ढुल, सहायक परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान।

Show More

Related Articles

Back to top button

poodleköpek ilanlarıpoodleköpek ilanları