Himachal PradeshReligionScience And TechnologyViral

Shivaratri Video: शिवरात्रि पर नंदी जी महाराज ने चम्मचों से पीया पानी; चमत्कार पर आस्था और विज्ञान में छिड़ी बहस

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

Sarol Temple Chamba: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले से एक चमत्कारी घटना सामने आई है। सोशल मीडिया पर इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि मंदिर में बैठे कुछ भक्त चम्मच से नंदी जी महाराज के की मूर्ति के सामने पानी भरकर रखते हैं। देखते ही देखते यह पानी मूर्ति के अंदर समा जा रहा है। वीडियो देखकर ऐसा लगता है कि मानो नंदी महाराज खुद पानी पी रहे हों। इस घटना के बाद धर्म कहें या आस्था इसकी विज्ञान के साथ बहस छिड़ गई है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। आस्था और विज्ञान अक्सर एक-दूसरे के सामने तीर-कमान लेकर खड़े हो जाते हैं। VIDEO देखें

मामला चंबा जिले के सरोल में गांव के बीच में स्थित सदियों पुराने प्राचीन शिव मंदिर का है। मान्यता है कि इस मंदिर में कोई भी भक्त अपने मन में जो भी कामना लेकर आता है, वह हर हाल में पूर्ण होती है। शिवरात्रि पर यहां भोले बाबा के भक्तों की खासी भीड़ जमा रही। इसी बीच यहां स्थित नंदी जी महाराज की मूर्ति को किसी भक्त ने पानी पीते देखा तो देखते ही देखते यह खबर पूरे इलाके में जंगल की आग की तरह फैल गई। फिर क्या था? कोई कटोरी से तो कोई चम्मच से नंदी जी महाराज को पानी पिलाने के लिए यहां आन डटा। इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

फिलहाल इस घटना को लेकर लोग अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। वैसे भी ऐसे चामत्कारिक घटनाओं के सामने आने के बाद बहस छिड़ना लाजमी है। यही वजह है कि अब कोई इसे सावन के महीने में भगवान शिव का चमत्कार बता रहा है तो कोई सिर्फ महज वैज्ञानिक घटना। हालांकि यह अलग बात है कि यह शोध का विषय है।

Show More

Related Articles

Back to top button