Science And TechnologyViralWorld

चीनी टैक कंपनी Insta360 ने अंतरिक्ष से लिया धरती का अद्भुत Video, आप भी देखें

आपने अंतरिक्ष से पृथ्वी की कई खूबसूरत तस्वीरें देखी होंगी, लेकिन किसी भी तस्वीर में पृथ्वी पूरी तरह से दिखाई नहीं देती है। क्योंकि ऐसी कोई तस्वीर नहीं ली गई थी. पहली बार 360 डिग्री एंगल से पृथ्वी की तस्वीर खींची गई है, इसे पृथ्वी की सबसे खूबसूरत तस्वीर बताया जा रहा है। इसमें वह बेहद रसीली और आकर्षक लग रही हैं.

चीनी टैक्नोलॉजी कंपनी Insta360 ने 16 जनवरी 2023 को एक सैटेलाइट पर कैमरा लगाकर अंतरिक्ष में भेजा था. इस कैमरे से खींची गई पृथ्वी की खूबसूरत तस्वीरें अपने आप में अद्भुत हैं। पृथ्वी से 300 मील की दूरी से कैप्चर किए गए वीडियो में एक पल ऐसा भी है, जिसमें हमारी पृथ्वी हर तरफ से दिखाई दे रही है।

तस्वीर बेहद खूबसूरत लग रही है

पृथ्वी की जो तस्वीर सामने आई है, उसमें हरी-भरी पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगा रहे सैटेलाइट के जरिए इसका नजारा लिया जा रहा है। आपने नासा द्वारा खींची गई तस्वीरें और वीडियो भी देखे होंगे. वैसे ही आप इस तस्वीर में भी देखेंगे. जब पूछा गया कि ये तस्वीरें बिना रोशनी के कैसे ली गईं, तो Insta360 ने द सन को बताया कि पृथ्वी पर प्रकाश दिखाना ऊर्जावान कणों द्वारा बनाए गए चुंबकीय क्षेत्र के कारण संभव है।

ये काम आसान नहीं था

Insta360 ने दावा किया है कि पहली बार अंतरिक्ष में एक ओपन कैमरा काम कर रहा है. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। इस मिशन को पूरा होने में 12 महीने से ज्यादा का वक्त लग रहा है. हालाँकि इसमें लगातार जोखिम बना रहता है, जब तक कि दोनों कैमरे और सेंसर पूरी तरह से काम कर रहे हैं और बाहरी अंतरिक्ष की अविश्वसनीय तस्वीरें देखी जा रही हैं।

 

Show More

Related Articles

Back to top button