Science And Technology

RuPay क्रेडिट कार्ड के साथ UPI पावर को अनलॉक करने के हैं 5 बड़े फायदे, जिनके बारे में जानना आपका जरूरी है

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) में हाल के महीनों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, लेकिन क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए, इसके लाभों का आनंद लेने में एक शून्यता थी। अच्छी बात है कि RuPay क्रेडिट कार्ड की शुरुआत के साथ यह बदल गया है, जिससे इस नई पेशकश के माध्यम से निर्बाध UPI भुगतान की अनुमति मिल गई है। RuPay क्रेडिट कार्ड के साथ UPI का उपयोग करने के पांच फायदे यहां दिए गए हैं…

सुव्यवस्थित लेनदेन: बिल भुगतान करें, ऑनलाइन शॉपिंग करें और पीयर-टू-मर्चेंट ट्रांसफर करें, यह सब यूपीआई की छत्रछाया में। विभिन्न ऐप्स या प्लेटफ़ॉर्म के बीच अब टॉगल नहीं करना पड़ेगा; यह सब एक ही स्थान पर है।

वास्तविक समय लेनदेन: यूपीआई लेनदेन बिजली की तेजी से होते हैं, वास्तविक समय में संसाधित होते हैं। यह गति उन महत्वपूर्ण लेनदेन के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक: RuPay UPI क्रेडिट कार्ड लेनदेन अभी भी रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक ऑफर के लिए योग्य हैं, क्योंकि लेनदेन कार्ड के माध्यम से किए जाते हैं। इसका मतलब आपके वित्तीय लेनदेन के लिए अतिरिक्त लाभ है।

उन्नत वित्तीय प्रबंधन: अपने RuPay क्रेडिट कार्ड के साथ UPI को जोड़ने से आपके लेनदेन को केंद्रीकृत किया जाता है, जिससे आपके वित्त को ट्रैक करने और प्रबंधित करने की प्रक्रिया सरल हो जाती है। अपने खर्च करने के पैटर्न पर नज़र रखें, लेन-देन के इतिहास की समीक्षा करें और खर्च की सीमाएँ निर्धारित करें, यह सब एक ही इंटरफ़ेस से।

सरलीकृत ऑनलाइन शॉपिंग: अपने UPI को अपने RuPay क्रेडिट कार्ड से जोड़कर, आप UPI के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन खरीदारी के लिए भुगतान कर सकते हैं, जिससे विभिन्न वेबसाइटों पर बार-बार अपने क्रेडिट कार्ड विवरण दर्ज करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

ऐसे उठाया जा सकता है ये लाभ

जिन लोगों के पास RuPay क्रेडिट कार्ड है, उनके लिए इसे UPI से लिंक करने की प्रक्रिया आसान है, इसमें 2 मिनट से भी कम समय लगता है। RuPay देश की भुगतान प्रणाली को एकीकृत करने के लक्ष्य के साथ भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा शुरू किया गया एक घरेलू भुगतान कार्ड है। यह वीज़ा, मास्टरकार्ड और यूरो पे जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कार्डों की तरह काम करता है, और सभी प्रमुख भारतीय बैंकों, एटीएम, पीओएस टर्मिनलों और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों द्वारा स्वीकार किया जाता है।

RuPay कार्ड घरेलू प्रसंस्करण के कारण कम लेनदेन लागत और तेज़ प्रसंस्करण प्रदान करते हैं, जिससे भारतीय भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा मिलता है। वर्तमान में, भारत में 1,236 बैंक RuPay कार्ड जारी करते हैं। गौरतलब है कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की क्षमता 21 सितंबर को शुरू की गई थी।

पिछले महीने ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यूपीआई नेटवर्क पर रुपे क्रेडिट कार्ड का उद्घाटन किया था। पहले, केवल डेबिट कार्ड और खातों को ही UPI नेटवर्क से जोड़ा जा सकता था। वर्तमान में, यह सेवा तीन बैंकों: पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के माध्यम से उपलब्ध है, जो उपभोक्ताओं के लिए अधिक सुविधाजनक और बहुमुखी भुगतान विकल्पों का मार्ग प्रशस्त करती है।

UPI, RuPay Credit Cards, UPI Payments, financial literacy, latest news, business news, business, latest, credit cards, banks, loans

Show More

Related Articles

Back to top button