KnowledgeViralWorld

दुनिया का अनोखा झरना योसेमाइट, जहां गिरती पानी की धाराएं पकड़ लेती हैं आग!

Yosemite Firefall : अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया के योसेमाइट नेशनल पार्क में एक मौसमी झरना है, जिसे हॉर्सटेल फॉल के नाम से जाना जाता है। साल के एक निश्चित समय में इस झरने की गिरती धाराएँ लाल-नारंगी रोशनी से चमकती हुई दिखाई देती हैं, मानो उनमें आग लगी हो, इसलिए इसे दुनिया का सबसे अनोखा झरना कहा जा सकता है। हालाँकि, इस अद्भुत नज़ारे का रहस्य बेहद चौंकाने वाला है। आइये इसके बारे में जानें।

योसेमाइट फॉल्स का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया गया है, इसका प्रभाव केवल फरवरी के मध्य से अंत तक देखा जा सकता है। साफ आसमान और बर्फबारी से पर्याप्त प्रवाह के साथ, सूर्यास्त के समय झरना कुछ मिनटों के लिए जगमगा उठता है।’

योसेमाइट फ़ायरफ़ॉल का रहस्य क्या है?

जैसा कि Sfgate.com की रिपोर्ट है, योसेमाइट फायरफॉल एक प्राकृतिक ऑप्टिकल भ्रम है जो तब होता है जब डूबते सूरज की किरणें हॉर्सटेल फॉल्स की गिरती धाराओं से बिल्कुल सही कोण पर टकराती हैं, जिससे एक लाल-नारंगी चमक पैदा होती है जिससे झरना ऐसा प्रतीत होता है जैसे दिखता है अगर उसमें आग लगी हो. इस घटना को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं।

दरअसल, सूर्यास्त की बैकलाइट यह भ्रम पैदा करती है। जब लोग इसकी तस्वीरें लेते हैं, तो उन्हें आश्चर्य होता है कि क्या योसेमाइट फायरफॉल वास्तव में आग से बना है।

योसेमाइट फायरफॉल्स देखने का सबसे अच्छा समय फरवरी के मध्य से अंत तक है। यह प्राकृतिक घटना हर साल 10 से 27 फरवरी के बीच देखी जा सकती है। शाम करीब साढ़े पांच बजे जब सूरज डूबता है तो उसकी रोशनी झरने पर पड़ती है। यह अद्भुत नजारा उस स्थान पर केवल 3 मिनट के लिए ही दिखाई देता है, इसलिए इसे देखने के लिए लोग शाम 4 बजे से ही योसेमाइट नेशनल पार्क में इकट्ठा होने लगते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button