Knowledge

शरीर में आखिर क्यों होती है कैल्शियम की कमी? क्या हैं इसके लक्षण और इसे कैसे करें ठीक?

कैल्शियम शरीर और मस्तिष्क के लिए आवश्यक है और जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हमें इसका महत्व समझ में आता है। मुख्य रूप से इसका सीधा संबंध हमारी हड्डियों, दांतों, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र से होता है। मांसपेशियों की यह गति तंत्रिकाओं के माध्यम से मस्तिष्क और शरीर के अन्य भागों के बीच संदेश प्रसारित करने में मदद करती है। यह रक्त वाहिकाओं को पूरे शरीर में रक्त को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में मदद करता है। शरीर में इसके कई कार्य होते हैं इसलिए हमें शरीर में इसकी आवश्यक मात्रा पर ध्यान देना चाहिए।

भारतीयों में कैल्शियम की कमी

अध्ययनों से पता चलता है कि भारतीय आबादी का एक बड़ा हिस्सा कैल्शियम की कमी से पीड़ित है। राष्ट्रीय पोषण निगरानी ब्यूरो (एनएनएमबी) के अनुसार, शहरी और ग्रामीण दोनों आबादी सहित 50% से अधिक भारतीयों में कैल्शियम की कमी है। महिलाएं भी कैल्शियम की कमी की समस्या से जूझ रही हैं, खासकर गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसकी मांग बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त, किशोरों, बुजुर्गों और विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों में भी कैल्शियम की कमी देखी जाती है। वैसे, कैल्शियम का संबंध विटामिन डी की कमी से भी है। भारत में शहरीकरण और बढ़ती घरेलू गतिविधियों के कारण, लोगों का सूर्य के संपर्क में आना कम हो रहा है और यह विटामिन डी की कमी में अधिक योगदान दे रहा है। इसलिए, शरीर में इष्टतम कैल्शियम अवशोषण और उपयोग के लिए पर्याप्त विटामिन डी का स्तर आवश्यक है।

कैल्शियम की कमी के लक्षण

  • जब शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तो इसके कई लक्षण दिखाई देते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण कभी-कभी गंभीर हो सकते हैं, जिससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं कैल्शियम की कमी के लक्षण क्या हैं –
  • कैल्शियम मांसपेशियों के कार्य और ऊर्जा उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी से थकान और कमजोरी हो सकती है, साथ ही सहनशक्ति में भी कमी आ सकती है, जिससे आपका कुछ भी करने का मन नहीं करेगा।
  • मांसपेशियों में ऐंठन आम है. बार-बार होने पर यह समस्या गंभीर हो जाती है। मांसपेशियों में ऐंठन ज्यादातर पैरों और हाथों में होती है। यह अचानक आता है, इसलिए दर्द तीव्र होता है। अगर मांसपेशियों में ऐंठन हो रही है तो यह दर्शाता है कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है।
  • तंत्रिका तंत्र शरीर के सभी अंगों को एक दूसरे के साथ संवाद करने में मदद करता है। यह श्वास, हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करता है। तंत्रिका तंत्र के ठीक से काम करने के लिए जरूरी है कि शरीर में कैल्शियम की मात्रा पर्याप्त हो। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो हाथ-पैरों में झुनझुनी और सुन्नता होने लगती है।
  • कैल्शियम की कमी के कारण नाखून कमजोर और भंगुर हो जाते हैं और आसानी से टूट सकते हैं। इसके अलावा दांतों की सड़न, दांतों का कमजोर होना और मसूड़ों की बीमारी जैसी दंत समस्याएं भी कैल्शियम की कमी के कारण होती हैं।
  • अगर आपके शरीर में लंबे समय तक कैल्शियम की कमी है तो इससे ऑस्टियोपोरोसिस या ऑस्टियोपेनिया जैसी बीमारी हो सकती है, जिससे हड्डियां कमजोर और खोखली हो सकती हैं।
  • शरीर में कैल्शियम की कमी मूड और भावनाओं को प्रभावित करती है। इसकी कमी से मूड में बदलाव, चिड़चिड़ापन, चिंता या अवसाद हो सकता है। इसलिए अगर आप अपना मूड अच्छा रखना चाहते हैं तो कैल्शियम का सही स्तर बनाए रखें।

कैल्शियम की कमी कैसे दूर करें?

अगर आप शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में बदलाव करना होगा और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा। पारंपरिक भारतीय आहार में दूध और डेयरी उत्पादों को कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता था। हालाँकि, बदलते आहार पैटर्न और प्रसंस्कृत और फास्ट फूड के प्रति रुझान के कारण इन पारंपरिक कैल्शियम स्रोतों की खपत में गिरावट आई है। ऐसे में शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए हमें अन्य स्रोतों पर विचार करने की जरूरत है।

आपकी इस परेशानी को नवेदा ने अच्छे से समझ लिया है. इसका मल्टीविटामिन नवेदा कैल्शियम कॉम्प्लेक्स न सिर्फ कैल्शियम की कमी को दूर करेगा, बल्कि यह आपको मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन डी3 और विटामिन बी12 से भी फायदा पहुंचाएगा। यह आपकी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करेगा, साथ ही प्रतिरक्षा और ऊर्जा को भी बढ़ावा देगा। यह मल्टीविटामिन Nveda की वेबसाइट पर उचित मूल्य पर उपलब्ध है।

Show More

Related Articles

Back to top button