Big BreakingIndia

Andhra Pradesh Train Accident : मोबाइल पर क्रिकेट मैच देख रहे थे लोको पायलट और असिस्टैंट लोको पायलट

Andhra Pradesh Train Accident, नई दिल्ली : आंध्र प्रदेश में हुए रेल हादसे को लेकर बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. पता चला है कि जो दो ट्रेनें आपस में टकराईं उनमें से एक ट्रेन के लोको पायलट और सहायक मोबाइल फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे. यह खुलासा पूर्व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया है. उन्होंने ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक सिस्टम बनाने का भी दावा किया है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि पायलट और सहायक पायलट का पूरा ध्यान ट्रेन चलाने पर रहे.

गौरतलब है कि 29 अक्टूबर 2023 को आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटाकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई रूट पर ट्रेन हादसा हुआ था. रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी थी. इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल भी हो गए. मरने वालों में यात्री ट्रेन के पासेल्ट और सहायक पायलट भी शामिल थे। घटना के एक दिन बाद 30 अक्टूबर को शुरुआती जांच में कहा गया कि इसके लिए रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट जिम्मेदार थे. यदि उन्होंने निर्धारित नियमों का उल्लंघन न किया होता तो यह हादसा टल सकता था।

हालांकि, रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। उधर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दावा किया है कि ट्रेन चालक दल की लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ. उस वक्त लोको पायलट और असिस्टेंट पायलट दोनों मोबाइल फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे, जिससे उनका ध्यान भटक गया.

Show More

Related Articles

Back to top button