IndiaKnowledgeLatest NewsUttar Pradesh

M.Com. स्टूडैंट ने पहले Cake काटा और फिर जिंदगी की डोर, वजह बस इतनी सी थी…

आगरा. आजकल युवा गुस्से के गड्‌ढे में गिरकर इतनी बुरी तरह से दिमागी संतुलन खो बैठे हैं कि उन्हें अच्छे-बुरे से कोई लेना-देना नहीं। ऐसा ही एक वाकया उत्तर प्रदेश के आगरा से सामने आया है। मास्टर ऑफ कॉमर्स (M. Com.) में पढ़ने वाली एक लड़की ने सिर्फ इतनी सी बात पर अपनी जिंदगी को खत्म कर लिया कि उसके मां-बाप ने उसे दोस्तों के साथ पार्टी करने से मना कर दिया था। घर पर ही बर्थ-डे केक काटने के कुछ ही देर बाद उसने फांसी लगाकर आत्महत्या (Suicide) कर ली। अब न सिर्फ उसका परिवार सदमे में है, बल्कि कॉलोनी के लोगों ने होली के अपने सारे प्रोग्राम कैंसल कर दिए हैं।

शब्द चक्र न्यूज की अपील है कि असहिष्णुता का यह मसला  बेहद विचारणीय है। युवाओं को इस दिशा में सोचना चाहिए। उन्हें सोचना चाहिए कि अपना पेट काटकर उन्हें पाल-पोसकर बड़ा करने वाले, पढ़ाने-लिखाने वाले मां-बाप ही उनके सबसे बड़े हितैषी हैं। वो बेवकूफ नहीं हैं। अगर इस तरह की किसी गतिविधि से मना किया जाता है तो इसके पीछे जरूर कोई वजह होगी। हमें उस वजह का सम्मान करना चाहिए… 

घटना ताजनगरी आगरा के कमला नगर की है। हैंडीक्राफ्ट का काम करने वाले यहां रहते नरेन्द्र सिंह की तीन संतानों में से बड़ी बेटी की शादी हो चुकी है। अब छोटी बेटी और एक बेटे और पति-पत्नी का परिवार रहता है। टेढ़ी बगिया के कॉलेज में मास्टर ऑफ कॉमर्स (M. Com.) पढ़ रही वंदना का 3 मार्च को जन्मदिन था। रात में परिवार के लोगों और परिचितों के साथ केक काटा और खाने-पीने के बाद सब लोग सोने चले गए।

आधी रात को पिता किसी काम से फर्स्ट फ्लोर पर बने वंदना के कमरे में गए तो वंदना को खिड़की में बंधे दुपट्टे से लटके देखा। परिवार के लोगा फंदे से उतारकर आनन-फानन में उसे एसएन इमरजैंसी लेकर गए, वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पता चलने के बाद स्थानीय पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के बाद उसकी लाश को परिवारजनों के हवाले कर दिया है।

जहां तक आत्महत्या की वजह की बात है, इस बारे में वंदना के परिवार वालों का कहना है कि वंदना अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर पार्टी करने की बात कह रही थी, लेकिन माता-पिता ने ऐसा करने से इनकार कर दिया तो शायद इसी बात से वह नाराज थी। रात को सबके सोने बाद उसने नादानी में आत्महत्या जैसा खौफनाक कदम उठा लिया।

उधर, इस बारे में कमला नगर थाने के प्रभारी इंस्पैक्टर विपिन गौतम का कहना है कि शुरुआती जांच में आत्महत्या की बात सामने आई है। परिजनों ने अभी इस संबंध में कोई तहरीर नहीं दी है। हालांकि उसकी लाश का पोस्टमॉर्टम कराया गया और फिलहाल उसकी रिपोर्ट मिलने का इंतजार है।

Show More

Related Articles

Back to top button