Himachal PradeshIndiaLatest NewsPunjabScience And Technology

NH 154-A पर संकरे प्वाइंट्स को चौड़ा करने का काम हर 2 मिनट बाद हो रहा डिस्टर्ब; वाहन चालकों को दिखानी चाहिए समझदारी

  • बालू से लेकर चनेड़, भरीयां, चहेली, द्रड्डा, परिहार, गौली तक 8 किलोमीटर के रास्ते में हो चुकी अनेक जानलेवा दुर्घटनाएं

  • दुरुस्तीकरण में लगा नैशनल हाईवे मैनेजमैंट लगातार कर रहा वाहन चालकों और स्थानीय प्रशासन से सहयोग की अपील

राजेन्द्र ठाकुर/चम्बा

हिमाचल प्रदेश के चंबा में अनमोल जिंदगी को सुरक्षित रखने के मकसद से चंबा-बनीखेत-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग 154-ए पर स्थित दुर्घटनासंभावित जगहों को दुरुस्त करने के काम में हाईवे मैनेजमैंट को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हाईवे पर दौड़ रही गाड़ियों की वजह से हर दो मिनट में इस काम में रुकावट पैदा हो रही है। ऐसे में स्थानीय प्रशासन और वाहन चालकों से लगातार अपील की जा रही है कि वो सहयोग करें तो काम जल्दी और आसान तरीके से हो सकेगा।

दरअसल, एनएच 154-ए पर चनेड़ से द्रड़ा परिहार तक लगभग 8 किलोमीटर का रास्ता इतना खतरनाक है कि थोड़ी सी सावधानी हटी तो समझो दुर्घटना घटी। यहां हाईवे पर बेफिक्र होकर गाड़ी दौड़ा रहे चालक रफ्तार में सड़क की ढलान को नहीं भांप पाते, जिसके चलते अनहोनी का अंदेशा बढ़ जाता है। इस मार्ग पर आज तक एक बस समेत 10 से ज्यादा गाड़ियां दुर्घटनाग्रस्त हो चुकी हैं। इनमें 25 से 30 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं इससे अधिक लोग घायल हुए हैं। ऐसे में इस हिस्सें को दुरुस्त करने के साथ ब्लैक स्पॉट को सुधारना भी काफी जरूरी था। विभाग द्वारा इन ब्लैक स्पॉट को लेकर दिन-रात जोरों पर काम चल रहा है, लेकिन इसमें खासी दिक्कतें आ रही हैं।

इस बारे में अधिशासी अभियंता एनएच चंबा संजीव महाजन ने बताया कि हाईवे पर बालू से लेकर चनेड़, भरीयां, चहेली, द्रड़ा, परिहार और गौली तक तंग स्थानों को चौड़ा करने के साथ इसे पूरी तरह से दुरुस्त किया जा रहा है, लेकिन इस काम को गति नहीं मिल पा रही है। उन्होंने बताया कि हाईवे पर गुजर रही गाड़ियों की वजह से हर दो मिनट बाद काम प्रभावित हो रहा है। इसी के साथ कटाई के दौरान निकलने वाले मलबे के सड़क पर गिरने से उसे भी बार-बार हटाना पड़ रहा है।

दुर्घटना से देर भली, अब थोड़ा सब्र कर लेंगे तो फिर कभी दिक्कत नहीं आएगी हाईवे पर

ऐसे में उन्होंने वाहन चालकों से अपील की है कि कार्य के दौरान जल्दबाजी न दिखाते हुए धैर्य बनाए रखें। साथ ही प्रशासन से भी कार्य के दौरान वाहनों के लिए सुबह और शाम के वक्त कुछ समय के लिए बंद रखने के अपील की है, ताकि काम आसानी और जल्द संपन्न हो सके। न सिर्फ हाईवे मैनेजमैंट, बल्कि शब्द चक्र न्यूज भी लोगों से अपील करता है कि थोड़ा समझदारी से काम लें। जल्दबाजी कतई न दिखाएं। यहां चल रहा काम आपकी भलाई के लिए ही किया जा रहा है। दुर्घटना से देर भली। अब थोड़ी सी परेशानी लोग अगर बर्दश्त कर लेंगे तो आने वाले समय में हाईवे पर चलने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button