IndiaKnowledgeLatest News

7th की छात्रा को मदद के लिए ले गया फुफेरा भाई, 3 माह बाद Hostel में रूटीन चैकअप में खुला बड़ा कांड

विदिशा. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट में देश के सबसे असुरक्षित राज्य मध्य प्रदेश में एक बड़ा ही अजीब मामला सामने आया है। यह मामला इंसानी रिश्तों को शर्मसार कर देने वाला है। हॉस्टल में रूटीन चैकअप (Routine Checkup) के दौरान 7वीं कक्षा की एक छात्रा 3 महीने की गर्भवती पाई गई और जब छानबीन हुई तो पता चला कि उसे घर के काम में मदद के लिए ले जाकर उसके अपने फुफेरे भाई ने ही उसका काम कर दिया। वह भी कोई बहला-फुसलाकर नहीं, बल्कि हाथ-पैर बांधकर टोटल जबरदस्ती। बहरहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

मामला विदिशा का है। लड़की उम्र 13 साल है। है भी हालात की बड़ी सताई हुई। मिली जानकारी के मुताबिक एक शख्स ने पत्नी की मौत के बाद दूसरी शादी कर ली। पहली पत्नी से एक बेटा है, वहीं दूसरी से एक बेटा और दो बेटियां हैं। आए दिन की मारपीट से परेशान होकर दूसरी बीवी भी उसे छोड़कर कहीं चली गई। अब चार संतानों में से बड़ी लड़की की शादी हो चुकी है। 3 साल पहले इस शख्स की भी मौत हो चुकी है, जिसके बाद छोटी बेटी की देखरेख का जिम्मा दूसरी पत्नी के लड़के पर आ गया। इस लड़की ने बताया कि भाई के अलावा देखरेख करने वाला कोई नहीं होने के कारण उसे हॉस्टल में छोड़ दिया गया। हाल ही में सितंबर की छुटि्टयों में वह घर आई तो एक दिन बड़ी बुआ का 40 वर्षीय लड़का यह कहकर साथ ले गया कि उसकी मां (लड़की की बुआ) के हाथ में फ्रैक्चर हो गया है। घर पर काम करने वाला कोई नहीं है। बुआ के घर पहुंचने पर पहले दिन सभी ने खूब प्यार लुटाया। अगले दिन भाई (बुआ का लड़का) खेत में बने मकान की साफ-सफाई के लिए साथ ले गया। वहां उसने कुछ खाने के लिए दिया तो नशे वगैरह के चलते लड़की बेहोश होने लगी। इसी दौरान बुआ के लड़के ने उसके साथ गंदी बात करने की कोशिश की। विरोध करने पर बहुत पीटा और फिर जबरदस्ती हाथ-पैर बांधकर अपनी गलत हरकत में कामयाब हो गया। एक-डेढ़ घंटे बाद वापस लौटकर हाथ-पैर खोल दिए, मगर इस बारे में किसी को बताने की स्थिति में जान से मारने की धमकी भी दे डाली। इसी का फायदा उठाकर आए दिन गलत काम करने लग गया। दो-तीन दिन खेत वाले मकान पर रखा तो फिर गांव वाले मकान पर भी गंदा काम करना शुरू कर दिया।

पीड़ित लड़की का कहना है कि परेशान होकर उसने एक दिन अपनी बुआ को सब बताया तो उसने भी किसी को कुछ बताने से इनकार करते हुए चुप करा दिया। एक महीने तक दर्द झेलने के बाद एक दिन चोरी-छिपे बुआ के लड़के की जेब से मोबाइल निकालकर अपने बड़े भाई को कॉल करके वहां से ले जाने को कहा। डर के मारे किसी को कुछ नहीं बताया, लेकिन कुछ दिन बाद छोटी बुआ के यहां एक कार्यक्रम में गई तो गंदा काम करने वाला बड़ी बुआ के लड़के ने मौका पाकर वहां भी वही सब किया। आखिर वहां से लौटने के बाद हॉस्टल वापस पहुंच गई।

खास बात यह है कि यह राम-कहानी लड़की ने राजी-खुशी नहीं बताई है। यह सब तो उस वक्त सामने आया, जब हॉस्टल में रूटीन हैल्थ चैकअप के दौरान वह 3 महीने की गर्भवती मिली। वार्डन की सूचना के बाद बाल कल्याण समिति (CWC) ने काउंसिलिंग की। फिलहाल इस मामले को महिला थाने को सौंप दिया गया है। महिला थाना प्रभारी ने लड़की से दोबारा पूछताछ की। उसकी मां को ढूंढकर उसके साथ भेजकर मैडिकल चैकअप कराया। उसके बयान और मैडिकल रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज करने के साथ ही पुलिस ने उसके 40 वर्षीय फुफेरे भाई को गिरफ्तार कर लिया है। पीड़िता के भविष्य को देखते हुए विदिशा के फर्स्ट स्टॉप सैंटर से उसे भोपाल के बालिका संप्रेक्षण गृह में शिफ्ट किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button