EntertainmentHaryanaIndiaKnowledgeLatest NewsSportsUttarakhandViral

देवभूमि में दिखा हरियाणवी दम; 106 साल की सुपर दादी रामबाई ने 100 मीटर दौड़ में जीता Gold Medal

  • अलवर की पूर्व महारानी और पूर्व लोकसभा सांसद युवरानी महेंद्र कुमारी की स्मृति में आयोजित 18वीं राष्ट्रीय एथलैटिक्स चैंपियनशिप में देशभर के 850 खिलाड़ी हुए शामिल

देहरादून. उत्तराखंड के देहरादून में हरियाणवी दम देखने को मिला। मौका था अलवर की पूर्व महारानी व पूर्व लोकसभा सांसद युवरानी महेंद्र कुमारी की स्मृति में आयोजित 18वीं युवरानी महेंद्र कुमारी राष्ट्रीय एथलैटिक्स चैंपियनशिप का। यहां 106 साल की वयोवृद्ध खिलाड़ी रामबाई ने 100 मीटर दौड़ में फर्राटा भरा तो हर किसी ने दांतों तले अंगुली दबा ली। इतना ही नहीं, इन माता जी ने दौड़ में सभी प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। अब हर कोई हरियाणवी खुराक की तारीफ कर रहा है।

यह भी पढ़ें

सुबह कितने बजे जाग जाती हैं और क्या खाती हैं ‘भारत की उसेन बोल्ट’ दादी रामबाई, जरूर जानें

बता दें कि चरखी दादरी की रहने वाली रामबाई जिंदगी की पिच पर सैंचुरी मारने के बावजूद न सिर्फ एकदम चुस्त-दुरुस्त हैं, बल्कि अच्छे-अच्छे खिलाड़ी भी इनके आगे पानी भरते हैं। गजब की बात तो यह भी है कि रामबाई अकेले नहीं, बल्कि इनका पूरा परिवार खेलों के प्रति जागरूक है। रामबाई अक्सर अपनी दो और पीढ़ियों के साथ किसी न किसी खेल मंच पर खेलप्रेमियों की तारीफ लूटती नजर आ जाती हैं। 27 नवंबर 2021 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित सिगरा स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय मास्टर एथलैटिक्स चैंपियनशिप में 100, 200 मीटर की दौड़ और लंबी कूद में हिस्सा लेकर हर किसी को हैरान कर दिया था। इनके साथ बहू भी 100 और 200 मीटर में दौड़ी थी, वहीं पोती ने 5000 मीटर वाकरेस में हिस्सा लिया था। अब एक और कीर्तिमान इस परिवार ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में स्थापित किया है।

 

बता दें कि यहां परेड ग्राउंड में राजस्थान के अलवर से ताल्लुक रखते राजपरिवार की महारानी और पूर्व लोकसभा सांसद युवरानी महेंद्र कुमारी की पुण्यस्मृति में 18वीं युवरानी महेंद्र कुमारी राष्ट्रीय एथलैटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है। मंगलवार को इस दो दिवसीय प्रतिस्पर्धा का उद्घाटन भारत सरकार के पूर्व मंत्री और अखिल भारतीय कॉन्ग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह ने किया। पहले दिन 100 मीटर रेस, 3 और 5 किलो मीटर की वाक और जैवलिन थ्रो के मुकाबले हुए।

इस विशेष प्रतियोगिगता में देशभर के 850 खिलाड़ी शामिल हुए, जिनमें युवाओं ने ही नहीं, बल्कि बुजुर्ग खिलाड़ियों ने भी दम दिखाया। इनमें सबसे खास उपस्थिति रही 106 साल की वयोवृद्ध खिलाड़ी रामबाई और उनके परिवार की। रामबाई ने 100 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान हासिल किया। इसके अलावा उनकी बहू संतरां ने 100 मीटर दौड़ में और पोती शर्मिला सांगवान ने 5 किलोमीटर की दौड़ में हिस्सा लिया। सबकी प्रेरणा बनी रामबाई ने बताया कि वह इससे पहले भी कई बार इस तरह की प्रतियोगिताओं में प्रतिभा प्रदर्शन कर चुकी हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button