Himachal PradeshIndiaKnowledgeLatest News

Millennium College में ‘वो दिन योजना’ पर नाटक, क्विज और स्लोगन राइटिंग कॉम्पिटिशन

  • नाटक में कह गई कुप्रथाओं पर चोट, नारा लेखन प्रतियोगिता में अंकिता प्रथम मोनिका दूसरे तो चांदनी और ललिता तीसरे स्थान पर रही
  • प्रश्नोत्तरी में रुमानी और शिखा प्रथम, सन्नी दिओल और विवेक कुमार दूसरे तो शीतल चौहान और निखार शर्मा तीसरे स्थान पर रही

चम्बा (राजेन्द्र ठाकुर). महिला एवं बाल विकास विभाग चंबा ने सरू स्थित मिलेनियम बीऐड कॉलेज (Chamba Millennium B.Ed College) में बुधवार को ‘वो दिन योजना’ के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान उचित प्रबन्धन और संतुलित आहार संबंधी जानकारी पर नाटक, नारा लेखन और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कराई गई। नाटक में छात्र-छात्राओं ने मासिक धर्म को लेकर चली आ रही कुप्रथाओं का खंडन किया। उधर, नारा लेखन प्रतियोगिता में अंकिता प्रथम मोनिका दूसरे तो चांदनी और ललिता तीसरे स्थान पर रही। इसी तरह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में रुमानी और शिखा प्रथम रही तो सन्नी दिओल और विवेक कुमार ने दूसरा, शीतल चौहान और निखार शर्मा ने तीसरा स्थान हासिल किया।

‘वो दिन योजना’ के अंतर्गत एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता बाल विकास परियोजना अधिकारी शशि ठाकुर ने की। इसमें बीऐड के छात्र-छात्राओं और संबधित अध्यापक-अध्यापिकाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में आयुष विभाग से डॉ. दीपिका ठाकुर ने उपस्थित जनों को मासिक धर्म से जुड़ी भ्रांतियाें, एनीमिया और बच्चे के जीवन के प्रथम सुनहरे 1000 दिनों संबंधी विस्तृत जानकारी दी। साथ ही छात्राओं के मासिक धर्म से संबधित प्रश्नों का जवाब दिया। स्वास्थ्य अधिकारी सीआर ठाकुर ने मासिक धर्म के उचित प्रबन्धन के बारे में बताया, जिसमें संतुलित आहार लेना भी शामिल है।

इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि हर वर्ष 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है, जिसमें किशोरियों को मासिक धर्म के प्रति गलत धारणाओं के प्रति जागरूक किया जाता है। इस वर्ष भी हर बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्यक्षेत्र में उच्च विद्यालयों में 27 मई को इससे संबंधित जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में पोषण अभियान के जिला समन्वयक विकास शर्मा ने छात्राओं को पोषण अभियान के बारे में जानकारी दी। अपने क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं और धात्री महिलाओं को पोषण से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए नजदीकी आंगनवाडी केंद्र में जाने के लिए प्रेरित करने को कहा।

उधर, इस विशेष कार्यक्रम के दौरान मासिक धर्म, एनीमिया और बच्चे के जीवन के प्रथम सुनहरे 1000 दिनों संबंधी नाटक, नारा लेखन प्रतियोगिता और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। नाटक में छात्र छात्राओं ने मासिक धर्म से जुड़ी कुप्रथाओं का खंडन किया, वहीं नारा लेखन प्रतियोगिता और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं में भी छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभा का प्रदर्शन किया। अंकिता ने सबसे बढ़िया नारा लिखा, मोनिका ने भी बढ़िया नारा लिखकर दूसरा स्थान हासिल किया, वहीं चांदनी और ललिता इस प्रतिस्पर्धा में तृतीय स्थान पर रही। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में रुमानी और शिखा प्रथम, सन्नी दिओल और विवेक कुमार द्वितीय, शीतल चौहान और निखार शर्मा तृतीय स्थान पर रहे। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कॉलेज के चेयरमैन आकाश महाजन और अन्य अध्यापकों का धन्यवाद किया। इस दौरान जिला मिशन समन्वयक मनोहर नाथ, पोषण अभियान की जिला सहायक रेखा पठानिया और डैमोंन्ट्रेटर नीना कौशल भी उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button