Himachal Pradesh

VIDEO: गर्मी बढ़ी तो जंगल छोड़ निचले इलाकों में आए जंगली जानवर, रावी किनारे दिखा तेंदुआ

राजेंद्र ठाकुर/चंबा

देश के मैदानी भागों में जब गर्मी सताने लगती है तो हम लोग टूरिस्ट बनकर हिमाचल की वादियों में ठंडक लूटने पहुंच जाते हैं, लेकिन अब हालात यहां भी कुछ ठीक नहीं हैं। यहां मार्च में ही गर्मी ने रौद्ररूप दिखाना शुरू कर दिया था, लेकिन अब तो मई का महीना बीत चुका है। ऐसे में यहां मानव हो या वन्य जीव, सब गर्मी बढ़ते पारे से परेशान हैं। अब खतरनाक जंगली जानवर पानी की तलाश में जंगल को छोड़ निचले इलाकों में, खासकर रावी नदी के किनारे पहुंचना शुरू हो गए हैं। देखें ये VIDEO

<>

शनिवार सुबह एक तेंदुआ भोजन और पानी की तलाश में रावी नदी के किनारे पहुंच गया। नदी के दूसरी तरफ मौजूद लोगों की नजर पड़ी तो यहां पत्थरों के बीच भटक रहे तेंदुए का न सिर्फ वीडियो बना लिया, बल्कि आसपास रहने वाले लोगों को भी सतर्क किया। बहरहाल, तेंदुए की उपस्थिति के चलते स्थानीय लोग काफी खौफजदा हो चुके हैं। इन लोगों ने वन विभाग को एतलाह कर उसे पकड़ने की मांग की है।

ध्यान रहे, हिमाचल प्रदेश में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। प्रदेश में इस साल गर्मी ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। मार्च के अंत में ही धर्मशाला, मनाली, केलांग, सोलन और कांगड़ा में अधिकतम तापमान और शिमला के न्यूनतम तापमान ने 60 साल का सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया था। मौसम विभाग ने भी कहा था कि मार्च 2022 जैसी गर्मी पहले कभी नहीं पड़ी है।

Show More

Related Articles

Back to top button