Himachal PradeshIndiaLatest NewsPolitics

NPSEA ने 70 किलो फूलों और 30 फीट की माला से किया Speaker का स्वागत, कुलदीप पठानिया ने कहा-दो साल में होगी रुके विकास कार्यों की भरपाई

  • विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने चुवाड़ी टनल के निर्माण के लिए आवश्यक कदम उठाने, बेघरों के पुनर्वास संबंधी योजना का दिया भरोसा

  • सिहुंता-लाहडू-जोत संपर्क सड़क डबललेन करने के अलावा सिहुंता कॉलेज भवन और चुवाड़ी में खेल परिसर का निर्माण भी तय समय सीमा में होगा

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

हिमाचल प्रदेश में पुरानी पैंशन स्कीम (OPS) लागू होने के बाद एक ओर विरोध का दौर जारी है, वहीं इससे लाभान्वित होने वालों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। मंगलवार को चंबा में नई पैंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ (NPSEA) की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया का सिहुंता पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान 30 फीट की भव्य पुष्पमाला उन्हें पहनाई गई, वहीं 70 किलो फूलों का इस्तेमाल वर्षण के लिए किया गया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने भी समूचे विकास का वादा किया।

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि चंबा-चुवाड़ी टनल के निर्माण के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। इन पांच वर्षों के दौरान टनल का निर्माण पूरा हो जाएगा। भटियात हलके में बीते कुछ वर्षों के दौरान रुके विकास कार्यों की भरपाई अगले दो वर्षों के दौरान की जाएगी। पिछले साल बारिश में बेघर हुए लोगों के पुनर्वास के लिए उचित भूमि की व्यवस्था कराई जाएगी। सड़क निर्माण और पेयजल योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को अपनी विशेष प्राथमिकता बताते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आगामी दो वर्षों के दौरान सिहुंता-लाहडू-जोत संपर्क सड़क को डबललेन  बनाया जाएगा।  राजकीय महाविद्यालय सिहुंता के भवन निर्माण और चुवाड़ी में भव्य खेल परिसर को एक निश्चित समय सीमा के भीतर पूरा किया जाएगा।

पुरानी पैंशन योजना की बहाली, मुख्यमंत्री सुखआश्रय सहायता कोष, महिलाओं के लिए 1500 रुपए पैंशन, युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर को लेकर मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू और प्रदेश सरकार का आभार जताते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष को कॉन्ग्रेस कमेटी, NPSEA, पैंशन वैलफेयर एसोसिएशन, सेवादल भटियात और अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग भटियात ने स्मृतिचिह्न भेंट किया।

नई पैंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ (NPSEA) के जिला अध्यक्ष सुनील जरयाल ने मीडिया के माध्यम से उन्हें बधाई दी। जरयाल ने बताया कि आज NPSEA की टीम ने विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया का भव्य पुष्पमाला के साथ स्वागत किया है। संगठन के पदाधिकारियों ने शॉल, टोपी और तलवार भेंट की। जरयाल ने कहा कि आज सिहुंता में स्वागत किया गया है, 26 जनवरी को चंबा में पूरे जिले के कर्मचारी स्वागत करेंगे। इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए NPESA के सिहुंता खण्ड अध्यक्ष इंद्र सिंह भासरा, राज्य सचिव संजीव ठाकुर, पूर्व खण्ड अध्यक्ष तिलक राज, राज्य प्रवक्ता ओम आज़ाद, उपाध्यक्ष नरेंद्र कुमार ने भी पुरानी पैंशन बहाल करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया।

उधर, इन दोनों स्वागत समारोहों के दौरान संगठन के कोषाध्यक्ष पवन डढवाल, महासचिव मनोज चंद्रा, राज्य कार्यकारिणी सदस्य नीरज चौहान, डॉ. राहुल शर्मा, संजय गोस्वामी, अमित शर्मा, जीवन कुमार, रविन्द्र सिंह, बलवान सिंह, विजय कुमार, सुदर्शन राणा, शाम अजनबी और महिला विंग की अध्यक्ष संजू बाला, मीना शर्मा और अन्य महिला कर्मचारी मौजूद रहे। दूसरी ओर प्रशासन की तरफ से अतिरिक्त ज़िला दंडाधिकारी अमित मैहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद धीमान, एसडीएम भटियात सुनील कैंथ, अध्यक्ष ब्लॉक कॉन्ग्रेस कमेटी राम सिंह, अध्यक्ष महिला कॉन्ग्रेस शालू शर्मा, अध्यक्ष सेवादल विनोद कुमार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

पिछले 8 साल से संघर्षरत था संगठन

ध्यान रहे, बीते 8 साल से प्रदेश के कर्मचारी और रिटायर हो चुके कर्मचारी नई पैंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ (NPSEA) नामक संगठन के बैनर तले अपनी जायज मांग पुरानी पैंशन के लिए संघर्षरत थे। इसी मांग के लिए पिछली सरकार से भी बार-बार आग्रह किया गया, लेकिन इसे मानने की बजाय कर्मचारियों को लगातार प्रताड़ित किया जाता रहा। शिमला में उन पर पानी की बौछारें, और लाठीचार्ज भी किया गया। संगठन के पदाधिकारियों के खिलाफ केस भी दर्ज किए गए। बावजूद इसके संगठन अपनी मांग पर अडिग रहा। चुनाव से पहले विपक्ष में बैठी कॉन्ग्रेस ने सत्ता में आने पर इस मांग को पूरा करने का विश्वास दिलाया था। पहली ही कैबिनेट में पुरानी पैंशन को बहाल करने का ऐलान भी कर दिया गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, समस्त मंत्रीमंडल, विधानसभा अध्यक्ष और सभी विधायकों का संगठन ने आभार व्यक्त किया है।

Show More

Related Articles

Back to top button