Himachal PradeshIndiaKnowledgeLatest News

चंबा में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और 2024 में Students की अचीवमैंट्स बढ़ाने की रणनीति पर हुआ विचार

  • जिला मुख्यालय स्थित बचत भवन में जिला शैक्षणिक प्रशिक्षण संस्थान ने आयोजित की कार्यशाला, राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2017 और 2021 की रिपोर्ट पर हुई चर्चा
  • कार्यशाला में 125 बीपीओ, प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, बीआरसीसी, केंद्रीय मुख्य शिक्षक और एसएमसी मैंबर्स हुए शामिल

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए हिमाचल प्रदेश के चंबा में शनिवार को जिले के सरू स्थित जिला शैक्षणिक प्रशिक्षण संस्थान (DIET) ने एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिला मुख्यालय स्थित बचत भवन में आयोजित इस कार्यशाला में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2017 और 2021 की रिपोर्ट पर गंभीरता से विचार किया गया और 2024 के लिए विद्यालयों में बच्चों की उपलब्धि स्तर को बढ़ाने के लिए रूपरेखा तैयार की गई।

ध्यान रहे एनसीईआरटी द्वारा 2021 में तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए 12 नवंबर 2021 को पूरे देश में यह सर्वे किया गया। इस सर्वे में देश के 720 जिलों में से 34 लाख बच्चों ने 118274 विद्यालयों से हिस्सा लिया। वर्ष 2021 के नैशनल अचीवमैंट सर्वे में चंबा जिले के विद्यालयों से तीसरी कक्षा के 614, पांचवी कक्षा के 620, आठवीं कक्षा के 1000 और दसवीं कक्षा के 1427 बच्चों ने हिस्सा लिया था। इसकी रिपोर्टर के आधार पर आगे की शैक्षणिक रणनीति तय करने के लिए आयोजित आज शनिवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ उपायुक्त दुनीचंद राणा (DC DC Rana) ने किया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से विद्यालयों में बच्चों के उपलब्ध स्तर को बढ़ाने के लिए विशेष प्रावधान एवं प्रयासों को बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उप शिक्षा निदेशक प्यार सिंह चाढक ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया। कार्यशाला में राज्य परियोजना कार्यालय से सुनील वर्मा और आदित्य समदर्शी ने स्रोत व्यक्ति के रूप में कार्य किया और अपने विचार रखे।

इस बारे में कार्यशाला के कोऑर्डिनेटर रविंद्र कंवर ने बताया कि साथ ही जिले के के लगभग 125 शिक्षा खंडों से बीपीओ, खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, बीआरसीसी, केंद्रीय मुख्य शिक्षक और एसएमसी के सदस्यों ने भाग लिया। इस दौरान 2024 में होने वाले नैशनल अचीवमैंट सर्वे में जिले के विद्यार्थियों की उपलब्धि को बढ़ाने के लिए सभी प्रतिभागियों से सुझाव लिए गए हैं। इस अवसर पर इंस्पैक्शन सैल से स्टेट अवार्डी विकास महाजन, पूर्व जिला परियोजना अधिकारी सुमन मिन्हास और डाइट का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा। कार्यशाला में DIET के प्रवक्ता भूमिका खन्ना ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद किया।

Show More

Related Articles

Back to top button