हिमाचल

विद्यावती चैरीटेबल ट्रस्ट एंड विजन स्प्रिंग के शिविर में 200 ने करवाई आंखों की जांच

राजेन्द्र ठाकुर/चम्बा

चम्बा जिले की ग्राम पंचायत कीड़ी सामुदायिक केंद्र कीड़ी में मंगलवार को डॉ. मेहर चंद महाजन विद्यावती चैरीटेबल ट्रस्ट एंड विजन स्प्रिंग के तत्वाधान में नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 200 लोगों ने अपनी आंखों की जांच करवाई। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने नेत्र रोगों के निदान से संबंधित परामर्श दिए, वहीं कमजोर नजर के चश्मे भी वितरित किए। इस अवसर पर चम्बा सदर के विधायक नीरज नैय्यर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की, वहीं अन्य गणमान्य जनों में मैनेजिंग ट्रस्टी विवेक महाजन, ट्रस्टी अनुश्री महाजन, हरमीत सिंह के अलावा कीड़ी मानसिंह के पंचायत प्रधान ओम प्रकाश नरेश राणा, अशोक कुमार, नरेश कुमार, बंटू कुमार, जगदीश कपूर आशीष, स्थानीय लोगों सहित अन्य भी शामिल थे।

दरअसल, डॉ. न्यायमूर्ति मेहर चंद महाजन सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं और आजादी के समय कश्मीर रियासत के प्रधानमंत्री के पद को भी सुशोभित कर चुके हैं। भारत पाकिस्तान विभाजन के दौरान उनकी दूरदर्शी सोच के बदले ही वर्तमान गुरदासपुर जिला भारत का अभिन्न अंग बना। अब उनकी याद में स्थापित ट्रस्ट समाजसेवा के कार्यों में अग्रणी भूमिका में रहता है। वहीं बतौर मुख्य न्यायाधीश भी उनके निर्णायक व हितकारी निर्णयों ने भारतीय न्याय व्यवस्था की नींव को सुदृढ़ बनाया है। वहीं कालांतर में उनके पुत्र विक्रम चंद महाजन कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता व कांगडा़ चम्बा संसदीय क्षेत्र से सासंद व पूर्व केंद्रीय ऊर्जा मंत्री रहे हैं। उन्ही के सकारात्मक प्रयासों से जिला चम्बा मे रावी नदी पर पहली चमेरा जल विद्युत परियोजना का निर्माण संभव हुआ था। जिसके फलस्वरूप आज चम्बा का आर्थिक रूप से विकास हुआ है। समाज के आर्थिक व सामाजिक विकास लिए ट्रस्ट के माध्यम से निशुल्क नेत्र जांच शिविरों के अलावा सीआईआई व एमसीएम के संयुक्त सहयोग से मल्टी स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा विभिन्न कोर्स करवाकर युवाओं को प्रशिक्षित करके रोजगारपरक व स्वावलम्बी बनाने मे अपना भरपूर सहयोग कर रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को कीड़ी में नेत्र जांच और चिकित्सा शिविर का आयोजन ट्रस्ट की तरफ से किया गया।

 

ट्रस्ट के आगामी शिविरों की जानकारी देते हुए पूर्व मंत्री विक्रम चंद महाजन के पुत्र और मैनेजिंग ट्रस्टी विवेक महाजन ने बताया कि 25 अक्तूबर को साहो पधर, 26 अक्तूबर को सराहन गुआड़,27 अक्तूबर को पल्यूर कुरैणा, 28 अक्तूबर को सिल्लाघ्राट, 30 को जडेरा चम्बी,31 को बरौर सुंगल पल्हुईं, 1 नम्बर को बाट कुम्हारका उटीप,2 नवम्बर को गागला धुलाडा़,3 को लुड्डू बैली, 4 को जांघी व रजेरा मे शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह आयोजन 23 नवम्बर तक चलेगा, जिसकी आगामी समय सारणी भी जल्द सार्वजनिक कर दी जाएगी। उन्होंने इस आयोजन के लिए चम्बा सदर के विधायक नीरज नैयर के सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि इस परोपकारी आयोजन के लिए उनका सहयोग उल्लेखनीय है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button