KnowledgeLatest NewsPunjab

World Hearing Day: सेहत विभाग की टीम ने किया फिरोजपुर जिले के लोगों को जागरूक; SMO डॉ. वनिता ने कहा-कानों की कोई भी दिक्कत नहीं करनी चाहिए नजरअंदाज

मनीष रोहिल्ला/फिरोजपुर

विश्व श्रवण दिवस के अवसर पर शुक्रवार को फिरोजपुर में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सिविल सर्जन डाॅ. राजिंदर पाल की देखरेख में  जिला अस्पताल में एक जागरूकता बैठक का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ. वनिता भुल्लर ने किया। इस अवसर पर डॉ. वनिता भुल्लर ने कहा कि कान की किसी भी समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे सुनने की क्षमता कम हो सकती है।

इस सभा के दौरान फिरोजपुर सिविल अस्पताल की ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. हिमानी शर्मा ने श्रोताओं को कानों की देखभाल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ. हिमानी शर्मा ने कहा कि बिना डॉक्टरी सलाह के ली गई कोई भी दवा बच्चे में बहरेपन का कारण बन सकती है। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों की जल्दी सुनने की जांच से बच्चों में बहरेपन की अक्षमता को रोका जा सकता है।

हिमानी ने आगे कहा कि ब्लड प्रैशर, डायबिटीज के मरीजों को भी सुनने की क्षमता कम होने का खतरा रहता है, इसलिए उन्हें समय-समय पर अपने कानों की जांच कराते रहना चाहिए। 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोग जो ऊंची-ऊंची आवाज़ सुनते हैं, उनमें सुनने की क्षमता कम होने की शुरुआत हो सकती है। उन्होंने कहा कि लंबे समय तक खांसी, गले में खराश भी कानों की सुनने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकती है।

इस अवसर पर चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. जितिंदर कौर कोचर, हुडिया विशेषज्ञ डॉ. नवीन, डॉ. डिश्विन बाजवा, डॉ. ईशा, डिस्ट्रिक्ट मास मीडिया ऑफिसर रंजीव, एएचए नवनीत कौर, जिला बीसीसी समन्वयक रजनीक कौर सहित अन्य उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button