Himachal Pradesh

लंबे समय के सूखे से किसानों और बागवानों की चिंताएं बढ़ी

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

चंबा जिले में लंबे समय से चल रहे सूखे के चलते किसानों और बागवानों की चिंताएं बढ़ी, खेत-खलियानो के कई वर्षो के अंतराल के बाद देखने को मिल रहा है कि वर्ष का अंतिम माह अपनी समाप्ति की और बढ़ रहा है पर समूचे जिले में बारिश का कहीं भी कोई नाम तक देखने को नहीं मिल रहा है। ऐसे में किसानों और बागवानों के चेहरे पर लगातार चिंताएं बढ़ रही है। हालंकि अगर हम पिछले वर्ष की बात करे तो इसी दिसंबर महीने में भरपूर बारिश के बाद ऊंची पहाड़िया बर्फ से लद चुकी थी, पर इस बार सूखे के चलते किसान और बागवान बेहद परेशान है। बिन बारिश के सूखने के कगार पर पहुंचते जा रहे यह किसानों के खेत जिन्हे अब बहुत ज्यादा बारिश की जरूरत आन पड़ी है।

किसानों द्वारा बीजी गई गंदम्म की फसल के साथ नगदी फैसले अब धीरे धीरे बिन पानी के सूखती जा रही है। इस सूखे के चलते परेशान किसान अब भगवान से दुआ कर रहा है कि इस महीने में जहां खूब बारिश के साथ बर्फबारी हुआ करती थी, अब हर जगह सुखा ही सुखा दिखाई दे रहा है।

इन किसानों का कहना है कि हाल ही में जो पीछे हल्की सी बारिश हुई थी उसी का नतीजा है कि हमारे खेत जिनमे हम लोगों ने गंदम बीजी थी थोड़ी बहुत हरी भरी दिखाई दे रही है और अगर ऐसा ही हाल आगे भी चलता रहा तो जो यह फसल जोकि अब पीली पड़ती जा रही है वह भी धीरे धीरे बिन पानी के सुख जायेगी। परेशान किसान अब भगवान से दुआ कर रहे है कि जल्दी से प्रभु बारिश दे ताकि लोगों का जीवन सुरक्षित हो सके।

Show More

Related Articles

Back to top button
ataşehir escort
poodleköpek ilanları