Himachal PradeshIndiaReligionहिंदी खबरें

युग प्रवर्तक महर्षि दयानंद को नमन कर स्कूली बच्चों ने लिया ‘हर घर यज्ञ’ परंपरा को आगे बढ़ाने का संकल्प

पानीपत के थर्मल कॉलोनी स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में हुआ 5100 कुंडीय महायज्ञ का आयोजन

पानीपत. Maharishi Dayanand Saraswati 200th Birth Anniversary: हरियाणा के पानीपत में शुक्रवार को एक अलौकिक दृश्य देखने को मिला। इस अवसर पर सैकड़ों स्कूली विद्यार्थियों ने ‘हर घर यज्ञ’ परंपरा को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। अनेक सांस्क्रतिक प्रस्तुतियां दी। इसी के साथ अनुभवी आर्यवीरों ने भी यहां अनेक प्रेरक भजन प्रस्तुत किए। अवसर था युग प्रवर्तक महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती का। इस विशेष पावन अवसर पर आर्य प्रादेशिक प्रतिनिधि सभा हरियाणा एवं आर्य युवा समाज के तत्वावधान में एक महायज्ञ का आयोजन किया गया। यह प्रदेश में आज तक का सबसे बड़ा आयोजन माना जा रहा है।

इस बारे में आयोजन समिति के प्रवक्ता ने बताया कि पानीपत महानगर के थर्मल इलाके में स्थित दयानंद एंग्लो वैदिक (DAV) विद्यायल में महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती के अवसर पर पद्मश्री से विभूषित आर्य रत्न डॉ. पूनम सूरी द्वारा आर्य युवा समाज के तत्वावधान में विश्व शांति एवम् कल्याण हेतु यज्ञामृत संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस 5100 कुंडीय महायज्ञ में समस्त हरियाणा प्रदेश के दयानंद एंग्लो वैदिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया, जो अनुभवी धर्मशिक्षकों की देखरेख में स्कूली बच्चे यज्ञ के ब्रह्मा की भूमिका के रूप में उपस्थित रहे।

इस महान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हरियाणा-पंजाब उच्च न्यायालय से सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति महेश ग्रोवर विद्यमान रहे, वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश प्रीतम पाल ने की, जो इस समय नई दिल्ली में संचालित डीएवी प्रबंदकर्त्री समिति के उप प्रधान के रूप में शोभायमान हैं। इनके अतिरिक्त आर्य युवा समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री योगी सूरी जी, आर्य युवा समाज हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. धर्मदेव विद्यार्थी जी, श्री वीके चोपड़ा जी, श्री सतपाल आर्य जी, श्री प्रमोद योगार्थी जी और अन्य आर्य युवा भी उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button