ChandigarhDelhi NCRHaryanaIndiaLatest NewsPunjabRajasthanUttar PradeshWorld

टैरर फंडिंग और लोकल गुंडावाद की कमर तोड़ने को पंजाब-हरियाणा समेत देश के 8 राज्यों में 72 जगह NIA की रेड; मिला पाकिस्तान कनैक्शन

  • कनाडा से आतंक फैला रहे लखबीर लंडा, प्रोडक्शन वारंट पर चल रहे कुख्यात बदमाशों गैंगस्टर लॉरैंस और गोल्डी बराड़ के करीबियों के ठिकानों पर दी गई दबिश

  • लॉरैंस बिश्नोई और नीरज बवाना के गैंग को पाकिस्तान से फंडिंग के अहम सुराग मिले, सहयोगी कुलविंदर भी इंटरनैशनल ड्रग सिंडिकेट से भी जुड़ा

नई दिल्ली. नैशनल इन्वैस्टिगेशन एजैंसी (NIA) ने मंगलवार को देश के 8 राज्यों में 72 जगहों पर एक साथ छापे मारे हैं। टैरर फंडिंग और लोकल गुंडावाद की कमर तोड़ने के मकसद से देश की राजधानी दिल्ली, पंजाब (30 जगह), हरियाणा, राजस्थान (23 जगह), चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश में गैंगस्टर लॉरैंस बिश्नोई और उसके करीबियों के ठिकानों पर छापे मारे तो इस दौरान कुख्यात बदमाशों लॉरैंस बिश्नोई और नीरज बवाना के गैंग को पाकिस्तान से फंडिंग के अहम सुराग मिले हैं।

ये है कार्रवाई की वजह

बता दें कि पंजाब के मानसा में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के हत्याकांड में शामिल गैंगस्टर लॉरैंस लंबे समय से जेल में बंद है। कई महीने से वह अलग-अलग राज्यों में प्रोडक्शन वारंट पर लिया जा चुका है। कुछ दिन पहले ही पंजाब पुलिस ने उससे पूछताछ की थी। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर के कुख्यात बदमाश नीरज बवाना से भी पूछताछ की गई। दोनों ने हथियार सप्लायर गिरोह और टैरर फंडिंग की बात कबूली थी। इसी के चलते अब NIA ने इनके ठिकानों पर रेड की है।

जानें किस राज्य में क्या स्थिति रही…

  • राजस्थान के जोधपुर जिले के कस्बा फतेहपुर में करीब 4 घंटे के ऑपरेशन में 2012 में हार्डकोर क्रिमिनल विजय कुमार चौधरी उर्फ ठेकेदार के कत्ल से चर्चा में आए हिस्ट्रीशीटर अपराधी अनिल पांडिया के घर पर छापेमारी की। गांव खाजी का बास रूपनगर में पांडिया तो नहीं मिला, लेकिन अवैध शराब और हवाला के लेन-देन के संबंधित दस्तावेज जरूर मिले। साथ ही विदेशी हथियार मिलने का भी इनपुट है।
  • पंजाब के तरनतारन, फिरोजपुर के अलावा मालवा के कुछ शहरों में कनाडा में बैठकर आतंक फैला रहे लखबीर लंडा के अलावा गैंगस्टर लॉरैंस और गोल्डी बराड़ के करीबियों के ठिकानों पर दबिश दी। कुछ दिन पहले ही लखबीर लंडा को NIA ने आतंकी घोषित किया है और लगातार उसके करीबियों पर नजर रखी जा रही थी। गिद्दड़बाहा में किंगरा फार्म और बठिंडा में गैंगस्टर रम्मी के घर पर रेड में क्या मिला, हालांकि इस बारे में अफसरों ने कोई खुलासा नहीं किया।
  • मध्य प्रदेश के नागदा में NIA की टीम ने योगेश भाटी और राजपाल चंद्रावत को उठाया और 7 घंटे पूछताछ के बाद छोड़ दिया। हालांकि दोनों के फोन जब्त कर लिए गए। इन दोनों का पंजाब के मोहाली में पुलिस इंटैलिजैंस के हैडक्वार्टर पर रॉकेट लॉन्चर से हमले के मामले और मूसेवाला हत्याकांड से कनैक्शन बताया जा रहा है। हालांकि रॉकेट लॉन्चर हरियाणा के बदमाश दीपक रमदा ने दागा था, जिसे उत्तर प्रदेश में नेपाल बॉर्डर से पकड़ लिया गया है।
  • उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर के खुर्जा में सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में हथियारों की सप्लाई के कनैक्शन को लेकर सप्लायर कुर्बान अंसारी के रिश्तेदार याहया पहलवान के घर भी टीम ने रेड की। करीब डेढ़ घंटे की खोजबीन के बाद टीम लौट गई। कोरोना काल में कुर्बान अंसारी की मौत हो चुकी है, जबकि उसका बेटा जेल में बंद है। पीलीभीत के माधोपर गांव में दिलबाग सिंह के घर पहुंची, जिसका बेटा आजाद सिंह हथियार सप्लाई करने के आरोप में पंजाब की एक जेल बंद है। 1 घंटे की जांच-पड़ताल के बाद टीम लौट गई। इसके अलावा एक टीम ने प्रतापगढ़ के गोड़े गांव में विकास सिंह के घर पर रेड की। 2014 से हत्या, लूट और अन्य मामलों में झांसी की जेल में बंद विकास सिंह पर लॉरैंस बिश्नोई गैंग का सदस्य होने की आशंका है। यहां भी टीम ने लगभग एक घंटे तक तलाशी और पूछताछ अभियान चलाया।
  • उधर, गुजरात के गांधीधाम में गैंगस्टर लॉरैंस बिश्नोई के करीबी कुलविंदर के यहां भी छानबीन की। सूत्रों ने खुलासा किया है कि कुलविंदर इंटरनैशनल ड्रग सिंडिकेट से भी जुड़ा है।

Show More

Related Articles

Back to top button