Himachal PradeshIndiaKnowledgeLatest NewsSports

लोगों को योग से जोड़ने की ‘प्रेरणा दि इंस्पिरेशन’ और आयुष विभाग की मुहिम ला रही रंग; चौगान पर रोज सुबह बड़ी तादाद में दिखते हैं योगी

राजेन्द्र ठाकुर/चम्बा

हिमाचल प्रदेश के चंबा में समाजसेवी संस्था प्रेरणा दि इंस्पिरेशन और आयुष विभाग के सराहनीय प्रयासों के चलते लोग योग के प्रति जागरूक हो रहे हैं। 2 महीने पहले की ही बात है, जब इस दिशा में प्रयास शुरू हुए थे, लेकिन अब लोगों में इतना उत्साह है कि सुबह सूरज की पहली किरण के साथ जगकर ऐतिहासिक चौगान नंबर 1 पर जमा हो जाते हैं। दोनों संगठन इस कदर उत्साहित हैं कि आने वाले दिनों में जिले की अधिकतर पंचायतों तक पहुंचकर हर घर योग मुहिम को सफल बनाने के लिए प्रयास जारी हैं। VIDEO देखें

आयुर्वैदिक डॉक्टर योगेश जरयाल और आयुर्वैदिक ऑफिसर शर्मा ने बताया कि विभाग ने प्रेरणा दि इंस्पिरेशन संस्थान के अध्यक्ष दीपक भाटिया और अन्य सदस्यों के साथ मिलकर 2 महीने पहले लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के मद्देनजर एक मुहिम की शुरुआत की गई थी। इस मुहिम का सार्थक परिणाम देखने को मिल रहा है। योग शिविर का लाभ हर शख्स तक पहुंचाने का मकसद कामयाब होता नजर आ रहा है। भारी संख्या में बच्चे-बूढ़े और जवान रोज सुबह 6 से 7  बजे तक चौगान नंबर 1 पर पहुंचकर योग की बारीकियों को सीख रहे हैं।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. किरण शर्मा, डॉ. योगेश जरियाल, डॉ. कुलविंदर सन्धु, डॉ. सचिन शर्मा, डॉ. मीनाक्षी, डॉ. ईशा, डॉ. वंदना, डॉ. राजिंदर, डॉ. कीर्ति, डॉ. सुशील, डॉ. राजीव, डॉ. हुमा, डॉ. सीमा, डॉ. एकता, चीफ APO इन्दुबाला, APO योगिंद्र गुलेरिया, APO बलबीर, APO केवल कृष्ण, APO मीनाक्षी, योग प्रशिक्षका मीना कुमारी के द्वारा पंचायत और वार्ड स्तर पर योग कराया जा रहा है। लोगों में इतना उत्साह है कि बारिश के बावजूद वो योग शिवर में आ रहे हैं।

जिला आयुष अधिकारी किरण शर्मा जी ने बताया कि योग स्वस्थ व्यक्ति को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा बीमारियों से संबंधित योग करने पर मरीजों का राहत मिलती है। खास बात यह है कि कई ऐसी बीमारियां जिनका एलोपैथी में कोई इलाज नहीं है, योग साधना से उनका इलाज हो सकता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है और मानसिक तनाव को दूर करता है। उन्होंने बताया कि इस समय चम्बा के चौगान वार्ड, सुल्तानपुर वार्ड, हटनाला वार्ड, जनसाली वार्ड के साथ-साथ भड़िया कोठी, किहार, खजियार, बरोर, मंजीर, पल्यूर, भरमौर आदि क्षेत्रों में योग शिविर चल रहे हैं। आने वाले दिनों में जिला चम्बा की अधिकतर पंचायतों तक पहुंचकर हर घर योग मुहिम को सफल बनाने का प्रयास किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button