Delhi NCRIndiaLatest NewsRajasthan

शादी के नाम पर सिर्फ 7 साल की मासूम का कर डाला सौदा, बालिकावधु की लगाई गई इतनी कीमत

धौलपुर. कहने को बाल विवाह खत्म हो चुका है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। खासकर राजस्थान में तो खिलौनों से खेलने की उम्र में बच्चियों को दुल्हन बनाए जाने का ट्रैंड कुछ ज्यादा ही है। यहां मानव तस्कर भोले-भाले अनपढ़ लोगों को फंसा ही लेते हैं। बीते वक्त में ऐसे बहुत से मामले सामने आ चुके हैं, वहीं हाल ही में धौलपुर से भी एक शर्मनाक हरकत सामने आई है। यहां सिर्फ 7 साल की एक मासूम बेटी का साढ़े 4 लाख रुपए में सौदा हो गया कि ये पकड़ो पैसे और अब ये हमारी दुल्हन है। मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। साढ़े चार लाख में बालिका का सौदा जिस कथित पिता ने किया था। पुलिस जांच में बालिका की बिक्री करने वाला पिता असली नहीं पाया गया। बच्ची को बेचने वाले कथित पिता के भाई रामभरोसी को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया है।

मनिया सीओ दीपक खंडेलवाल ने बताया कि 23 मई को पुलिस को 7 साल की बालिका को साढ़े 4 लाख में खरीदकर उसके साथ गांव विरजा पुरा में विवाह किए जाने की मुखबिरी मिली थी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बालिका को शादीशुदा हालत में दस्तयाब किया और फिर इस मामले की तहत तक जाने के लिए गहनता से जांच शुरू की गई। इसी दौरान 24 मई को बालिका को खरीदने वाले महेंद्र सिंह गुर्जर और उसके पुत्र भूपाल सिंह को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया महेंद्र सिंह ने अपने पुत्र भूपाल की शादी कराने के लिए बालिका को खरीदा था। शनिवार को पुलिस ने बालिका को बेचने वाले कथित पिता सुल्तान सिंह गुर्जर निवासी विचौले के 63 वर्षीय भाई रामभरोसी उर्फ भरोसी पुत्र भरत सिंह गुर्जर को गिरफ्तार किया है।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक अभी तक की जांच में सामने आया है कि रामभरोसी 5 साल पहले इस बच्ची और इसकी मां को दिल्ली से उठाकर लाया था। उस वक्त इस लड़की की उम्र सिर्फ 2 साल की थी। महिला को उसने पत्नी नहीं, मगर पत्नी बनाकर रखा, बच्ची को अपने भाई सुल्तान सिंह को दे दिया। करीब 6 महीने बाद रामभरोसी के साथ रह रही महिला उसे छोड़कर चली गई, जबकि बच्ची सुल्तान के पास ही रह गई। इसी दौरान रामभरोसी और सुल्तान दोनों भाइयों की मुलाकात चपरौली गांव निवासी दलाल डोवे गुर्जर से हुई। दलाल डोवे गुर्जर ने विरजापुरा गांव के महेंद्र सिंह गुर्जर को उसके बेटे भूपाल सिंह की शादी कराने के लिए साढ़े 4 लाख में सौदा करा दिया। अब पुलिस ने दिल्ली से इस बच्ची और इसकी मां को उठाकर लाने वाले रामभरोसी को गिरफ्तार कर लिया है, वहीं बच्ची के नकली पिता सुल्तान सिंह और दलाल डोबे गुर्जर की तलाश में जुटी है।

Show More

Related Articles

Back to top button