IndiaLatest News

तोंदू पुलिस वालों की अब खैर नहीं; 3 महीने में वजन नहीं घटा सके तो धोना पड़ेगा नौकरी से हाथ

दिसपुर. असम में शराब पीने के आदी पुलिस मुलाजिमों के बाद अब फिजिकली अनफिट कर्मचारी कार्रवाई की जद में आ गए हैं। राज्य के पुलिस विभाग में अब मोटे पेट वालों की कोई जगह नहीं। इन्हें रिटायरमैंट देकर घर भेजने की तैयारी शुरू हो चुकी है। हालांकि ऐसा भी नहीं है कि इन्हें तुरंत प्रभाव से हटा दिया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो मोटे पेट वाले पुलिस कर्मचारियों को तीन महीने का अल्टीमेटम दिया जाएगा और फिर जो अपने आप को फिट साबित नहीं कर पाए तो फिर इनका घर जाना निश्चित है।

ध्यान रहे, असम सरकार की तरफ से बीते दिनों शराब पीने के आदी पुलिस कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति (VR) दिए जाने की घोषणा की थी। 30 अप्रैल को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि जो पुलिसकर्मी ज्यादा शराब पीते हैं, उनकी सेवा पर बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे पुलिसकर्मियों के खिलाफ लोगों की गंभीर शिकायतें हैं। छानबीन करने पर पता चला कि राज्य में ऐसे 300 पुलिस अफसर हैं। उनके लिए सरकार स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) चलाती है। ऐसे लोगों को रिटायरमैंट देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जल्द ही इन 300 पदों को भरने के लिए नई भर्तियां की जाएंगी। अब राज्य की पुलिस को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए एक और नया ऐलान हुआ है।

नए आदेश के मुताबिक राज्य की पुलिस में अब मोटी तोंद वाले कर्मचारियों के लिए कोई जगह नहीं रहने वाली है। इस संबंध में बीते दिन प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) जीपी सिंह ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है, ‘हम आईपीएस-एपीएस अधिकारियों सहित असम पुलिस के सभी कर्मियों को 15 अगस्त तक तीन महीने का समय देंगे। इसके बाद अगले पखवाड़े में बॉडी मास इंडैक्स (BMI) को वैरिफाई करने की योजना है। मोटापे की श्रेणी (BMI30+) में आने वाले सभी पुलिस कर्मियों को वजन कम करने के लिए 3 महीने का समय दिया जाएगा और इसके बाद उन्हें स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VR) लेने के लिए कहा जाएगा। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि यह कदम पुलिसकर्मियों को डैडवुड से निजात दिलाने के लिए उठाया जा रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button