Himachal PradeshIndiaKnowledgeLatest NewsPolitics

जियोग्राफिकल सोसायटी ऑफ हिमाचल ने शिक्षा मंत्री से की मुलाकात; मांग-10वीं कक्षा से ऊपर Compulsory हो ये Subject

शिमला (राजेन्द्र ठाकुर). जियोग्राफ़िकल सोसायटी ऑफ हिमाचल प्रदेश की मांग है कि भूगोल जैसे महत्वपूर्ण विषय को 11वी-12वीं कक्षाओं में और प्रदेश के सभी कॉलेजों में अनिवार्य विषय के रूप में शुरू किया जाए। अपनी इस मांग को लेकर सोसायटी का एक प्रतिनिधिमण्डल मंगलवार को शिमला में हिमाचल प्रदेश शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर से मिला। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि ये बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। उन्होंने सरकार की तरफ से मजबूत निर्णय लेकर इस विषय पर कार्य करने का आश्वासन दियाl

हिमाचल प्रदेश जियोग्राफिकल सोसायटी के प्रैस सचिव धीरज ठाकुर (राजकीय बाल वरिष्ठ विद्यालय चम्बा के भूगोल के प्रवक्ता) ने ने कहा कि सरकार की तरफ से कैबिनेट के माध्यम से मजबूत निर्णय लेकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के तहत और हमारे भौगोलिक विविधताओं को देखते हुए हमारे पहाड़ी क्षेत्र कि समझ को बढ़ाने के लिए भूगोल विषय के महत्व को समझना होगा। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना और भूगोल जैसे अति महत्वपूर्ण विषय में विद्यालय प्रवक्ताओं व महाविद्यालय सहायक आचार्य के रूप में रोजगार को सृजित करना इस मांग का मुख्य उदेश्य है। इसी के चलते सोसायटी का एक प्रतिनिधिमण्डल मंगलवार को शिमला में हिमाचल प्रदेश शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर से मिला और शिक्षा मंत्री ने सरकार की तरफ से मजबूत निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया है।

उधर, हिमाचल प्रदेश के भूगोल विभाग के अध्यक्ष एवं जियोग्राफिकल सोसायटी ऑफ़ हिमाचल प्रदेश के सचिव डॉक्टर बीआर ठाकुर ने बताया कि भारत की 10 विभिन्न जियोग्राफिकल सोसायटी, 35 विधायकों, 23 जिला परिषद, 17 एसएमसी (विद्यालय और महाविद्यालय प्रबंधन समितियों), 268 ग्राम पंचायत प्रधानों और अन्य प्रबुद्ध संगठनों द्वारा पर सभी के आम बैठक में सर्वसम्मति से पारित प्रस्तावों का 381 पृष्ठ का एक दस्तावेज शिक्षा मंत्री जी को दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है और सरकार की तरफ से इस विषय पर कार्य करने के लिए मजबूत निर्णय लिया जाएगा। प्रैस सचिव ने बताया कि प्रतिनिधिमण्डल में  हिमाचल विश्वविद्यालय से डाॅ. राम लाल और शोध छात्रा नैना सांभर ने मुख्य तौर पर भाग लिया।

Show More

Related Articles

Back to top button