EntertainmentHimachal PradeshIndiaLatest NewsReligion

Bindas Banda: बिना पैसे खर्च किए घूम लिए देश के 10 States, जानें 5 महीने पहले कहां से आया Idea

  • यू-ट्यूब पर विदेशियों के विडियो देख-देखकर बिना पैसे के घूमने का विचार आया तो बचपन का भारत भ्रमण का सपना पूरा करने की ठानी थी चंबा के सुनील ने

  • 21 अक्तूबर 2022 को वह घर से निकले तो लिफ्ट लेकर ही आगे बढ़े; इंटरनैट किलों की टिकट और बाकी छोटे-मोटे खर्चे मिलाकर कुल 10 हजार रुपए लगाए

राजेन्द्र ठाकुर/चम्बा

लिफ्ट लेकर भारत भ्रमण कर पांच माह बाद चम्बा के सुनील शर्मा घर पहुंच गए हैं। उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल ‘द हिमालयन ट्रैकर’ पर रोज अपने भ्रमण के वीडियो शेअर किए। अब चम्बा पहुंचने पर जिला परिषद सदस्य मनोज मनु और अन्य युवा साथियों ने उनका स्वागत किया। उसके बाद इरावती होटल चम्बा में पत्रकार वार्ता में सुनील ने अपने पांच माह के अनुभव सांझा किए।

अनोखे तरीके सेे भारत भ्रमण पर निकले सुनील शर्मा ने बताया कि वह एक यूट्यूबर हैं। वह अचपन से ही भारत भ्रमण का सपना पाले हुए थे। लंबे समय से यह सपना सपना ही था, अभी थोड़े ही दिन पहले यू-ट्यूब पर विदेशियों के विडियो देख-देखकर बिना पैसे के घूमने का विचार आया। 21 अक्तूबर 2022 को वह घर से निकले तो लिफ्ट लेकर ही आगे बढ़े थे। उसके बाद लिफ्ट ले-लेकर करीब 5 महीने में 10 प्रदेशों का भ्रमण कर लिया। इनमें हिमाचल, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटका, केरल और तमिलनाडू शामिल हैं।

सुनील शर्मा ने बताया कि इन 10 प्रदेशों के भ्रमण के दौरान उन्हें ट्रैवलिंग पर एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ा। हां मोबाइल इंटरनैट, या किलों की टिकट और बाकी छोटे-मोटे खर्चे मिलाकर कुल 10 हजार रुपए और अपने वक्त का निवेश किया। बकौल सुनील, इस सफर के दौरान मुझे कुछ कठिनाइयां भी आई, लेकिन ज्यादातर अच्छा अनुभव रहा। अलग-अलग प्रदेशों के अलग-अलग संस्कृति, खानपान, एवं लोगों को जानने का मौका मिला। साथ ही चम्बा की संस्कृति को देश के दूसरे हिस्सों में पहुंचाने का भी काम किया।

Show More

Related Articles

Back to top button