Himachal PradeshIndiaKnowledgeLatest News

Oral Health Day पर भाषण प्रतियोगिता में समीक्षा तो पोस्टर मेकिंग में शिल्पा रही अव्वल

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने चंबा के मोहल्ला ओबड़ी स्थित हिम नवोदय नर्सिंग स्कूल में विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर करण हितैषी ने की।

इस मौके पर नर्सिंग स्कूल की छात्राओं ने भाषण और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रतिभा का प्रदर्शन किया। भाषण प्रतियोगिता में समीक्षा ने प्रथम, रूपाली ने द्वितीय और जहान्वी में तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं पोस्टर मेकिंग में शिल्पा ने प्रथम, तमन्ना ने द्वितीय तो जानवी ने तृतीय स्थान हासिल किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर करण हितैषी ने विजेता छात्राओं एवं अन्य प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

डॉ. हितैषी ने दी रोगों और उनसे बचाव की जानकारी

इस मौके पर डॉक्टर हितैषी ने मौखिक स्वास्थ्य का महत्व समझाते हुए उपस्थित छात्राओं को मुंह और दांतों की बीमारियों, मुंह की स्वच्छता और इनसे पूरे शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही मुंह और दांत की बीमारियों से बचाव और स्वच्छता के लिए किए जाने वाले उपायों जैसे दिन में दो बार सुबह-शाम नर्म ब्रश से दांतों की सफाई करना, मीठी चीजों का सेवन न करना, शराब और तंबाकू के सेवन से परहेज करने के अलावा साल में एक बार दांतों के डॉक्टर के पास अपने दांतों का चैकअप जरूर करवाने की सलाह दी गई। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग चंबा की ओर से स्वास्थ्य शिक्षका निर्मला ठाकुर और नर्सिंग स्कूल के प्रिंसिपल समस्त स्टाफ सहित उपस्थित रही।

Show More

Related Articles

Back to top button