IndiaViralहिंदी खबरें

कौन है जर्मन सिंगर कैसेंड्रा मई स्पिटमैन, जिसके लिए PM मोदी ने टेबल को बनाया ढोलक; फिर बजाई ताली और मुंह से निकला ‘वाह’

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब छाया हुआ है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक लड़की के लिए टेबल को ढोलक बनाकर बजाते हुए देखा जा सकता है। यह लड़की कोई और नहीं, बल्कि वो सिंगर है, जिसकी आवाज श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के वक्त हर घर में गूंजी। नाम है कैसेंड्रा मई स्पिटमैन। असल में इन दिनों प्रधानमंत्री दक्षिण भारत के राज्यों की यात्रा पर हैं। इसी बीच तमिलनाडु के पल्लदम में उनकी सिंगर कैसेंड्रा मई स्पिटमैन से भेंट हुई तो उनके कंठ बसी मां सरस्वती से राम भजन सुने।

कौन हैं कैसेंड्रा मई स्पिटमैन?

कैसेंड्रा मई स्पिटमैन जर्मनी के जाने-माने औद्योगिक नगर डुइसबर्ग से ताल्लुक रखती हैं। उनका जन्म 10 मई 2002 को म्यूजिक टीचर माइकल स्पिटमैन के घर हुआ था। कैसेंड्रा की मां सबाइन स्पिटमैन एक नर्स हैं। आनुवंशिक बीमारी के कारण जन्म से ही कैसेंड्रा देख नहीं सकती, लेकिन संगीत कला में निपुण है। उसे तीन साल की उम्र से ड्रम बजाने का शौक है। कैसेंड्रा ने अपनी पढ़ाई फोकवांग यूनिवर्सिटी से की है। वह तबला, काजोन समेत कई वाद्य यंत्र बजाने में माहिर है, वहीं भारतीय भाषाओं कन्नड़, संस्कृत, हिंदी, मलयालम, तमिल, उर्दू, असमिया और बंगाली में बड़ी ही मधुर वाणी में गाती है। कैसेंड्रा का छोटा भाई लुकास भी एक संगीतकार है।

अनूठी गायिका कैसेंड्रा मई स्पिटमैन जर्मनी की जिंदगी की कहानी को अंग्रेजी में पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

‘मन की बात’ में की थी मोदी ने कैसेंड्रा की तारीफ

पिछले साल कैसेंड्रा मई स्पिटमैन तमिल गाने और भजन खूब वायरल हुए थे। ‘जगत जाना पालम’ और ‘शिव पंचाक्षर स्त्रोतम’ का गायन भी कैसेंड्रा ने किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2023 में 105वीं ‘मन की बात’ में कैसेंड्रा के बारे में कहा था, ‘कितनी मधुर आवाज है…और हर शब्द में झलकती भावनाओं के माध्यम से, हम भगवान के प्रति उसके प्यार को महसूस कर सकते हैं। अगर मैं बताऊं कि यह सुरीली आवाज जर्मनी की एक बेटी की है, तो शायद आप और भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे! इस बेटी का नाम है है- कैसेंड्रा मई स्पिटमैन’। उन्होंने कैसेंड्रा से मिलने की इच्छा भी जाहिर की थी।

तमिलनाडु के पल्लदम में हुई प्रधानमंत्री की मुलाकात

एक बार फिर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से ठीक पहले ‘राम आएंगे’ भजन को अपनी आवाज में गाकर कैसेंड्रा मई स्पिटमैन ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया था। अब जैसा कि प्रधानमंत्री कैसेंड्रा से मिलने की इच्छा जता चुके हैं, कैसेंड्रा इन दिनों पहली बार भारत यात्रा पर है। इसी बीच मंगलवार को मोदी ने पल्लदम में सिंगर कैसेंड्रा मई स्पिटमैन से मुलाकात की। मोदी के सामने कैसेंड्रा ने ‘अच्युतम केशवम’ और एक तमिल गाना गाया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मुलाकात के वीडियो में देखा जा सकता है कि मोदी जी टेबल बजाकर कैसेंड्रा का साथ दे रह हैं। भजन को विश्राम देने पर वह ताली बजाते हुए उनकी तारीफ भी करते दिखे।

Show More

Related Articles

Back to top button