Himachal PradeshIndiaLatest NewsScience And Technology

चंबा में CCTV रहेगा का पहरा, मेन बाजार में लाखों रुपए की लागत से 72 कैमरे किए गए स्थापित

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

हिमाचल प्रदेश के चंबा शहर और आस-पास के एरिया में कानून व यातायात व्यवस्था को बेहतर रखने के लिए पुलिस विभाग ने सीसीटीवी कैमरे की तीसरी आंख का कड़ा पहरा बिठाया है। शहर के एंट्री प्वाइंट, जीरो प्वाईंट से लेकर औघोगिक क्षेत्र सुल्तानपुर व बालू के अलावा हरदासपुरा और मेन बाजार में विभिन्न जगह पर लाखों रुपए की लागत से 72 के करीब सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं।

बताते चलें कि चंबा मेन बाजार और सुल्तानपुर, बालू व सुल्तानपुर आदि क्षेत्रों में यातायात नियमों की अवहेलना पर ऑनलाइन चालान कटने पर कई बार लोग खुद को बेगुनाह बताते हुए पुलिस कर्मियों से उलझ पड़ते हैं। सीसीटीवी कैमरों की स्थापना से ऐसे मामलों में कमी आएगी। इसके अलावा गाहे-बेगाहे शहर में होने वाली छिटपुट चोरी की वारदातों को सुलझाने में भी मदद मिलेगी।

ASP विनोद धीमान ने बताया कि कहां-कहां बने कंट्रोल रूम

एएसपी चंबा विनोद धीमान ने बताया कि शहर के विभिन्न हिस्सों में स्थापित सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी के लिए सिटी पुलिस चौकी, पुलिस मुख्यालय व सुल्तानपुर पुलिस चौकी में कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जहां पुलिस कर्मी सीसीटीवी के जरिए संबंधित क्षेत्र में होने वाली हरेक गतिविधि पर निगाह रख रहे हैं। सीसीटीवी कैमरों की स्थापना से शहर की कानून व सुरक्षा के अलावा यातायात व्यवस्था में काफी सुधार दर्ज किया गया है। सीसीटीवी कैमरे की निगाह होने के चलते वाहन चालक शहर के समीप पहुंचते ही यातायात नियमों की कड़ाई से पालना कर रहे हैं। शहर के मेन बाजार के अलावा हरदासपुरा, सुल्तानपुर व बालू में 72 के करीब सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की अवहेलना करते कैमरे में कैद होने वाले व्यक्ति का चालान स्वत कट जाएगा। इसके साथ ही शहर की यातायात, कानून व सुरक्षा व्यवस्था को भी बेहतर रखने में मदद मिलेगी।

Show More

Related Articles

Back to top button