AgricultureIndiaKnowledgeLatest NewsUttar Pradesh

खुदाई में मिले सन 1862 के चांदी के सिक्के और गहने, देखने उमड़ी भीड़; प्रशासन ने किए जब्त

  • उत्तर प्रदेश के जालौन कोतवाली क्षेत्र के व्यासपुरा गांव में कमलेश कुशवाहा नामक के घर पर मिला गड़ा हुआ धन

  • मजदूर की कस्सी बर्तन से टकराई तो चला पता, उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह और पुलिस पहुंची मौके पर

  • धन को जब्त करके कोतवाली पहुंचा दिया गया और सुरक्षा की द्दष्टि से मौका-ए-वारदात पर पुलिस तैनात कर दी गई 

जालौन. उत्तर प्रदेश के जालौन में एक मकान के निर्माण कार्य के दौरान खुदाई में जमीन से गड़ा हुआ धन मिला है। एक बर्तन में चांदी के 250 से ज्यादा सिक्के और बहुत सारे गहने मिले हैं। जैसे ही यह खबर गांव में फैली, पुरानी धरोहर को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं सूचना पाकर पुलिस और पुरातत्व विभाग की टीमें भी पहुंच गई और पुलिस ने इस धरोहर को तुरंत कब्जे में ले लिया।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक जालौन कोतवाली क्षेत्र के व्यासपुरा गांव में कमलेश कुशवाहा नामक एक व्यक्ति घर बनवा रहा है। शुक्रवार शाम को जब मजदूर जमीन की खुदाई कर रहे थे तो एक मजदूर की कस्सी अचानक जमीन में गड़ी किसी चीज से टकराई। मंदिर के भारी घंटे की तरह निकली आवाज के बाद मजदूर ने कमलेश को बुलाकर उसके सामने जमीन को थोड़ा और खोदा तो नीचे एक बर्तन मिला। उसे बाहर निकाला गया तो उसमें चांदी के सिक्के और बहुत सारे जेवरात देखकर कमलेश कुशवाहा और उसके परिवार वालों के होश उड़ गए।

बताया जा रहा है कि कमलेश ने चांदी के सिक्के और जेवरात मिलने की बात को छिपाने की बहुत कोशिश की, लेकिन तब तक खबर गांवभर में फैल चुकी थी और उसके घर एक-एक करके भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। इसी बीच पुलिस प्रशासन को भी इसकी भनक लग गई तो इसके बाद उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे। इस टीम ने खुदाई में मिले धन को जब्त करने के साथ ही इसके बारे में पुरातत्व विभाग को भी सूचना दी। फिलहाल पुलिस की निगरानी में आसपास की खुदाई कराई जा रही है, जिससे पता किया जा सके कि कहीं और सिक्के तो जमीन के अंदर दफन तो नहीं हैं।

पता यह भी चला है कि प्रशासन ने जिन सिक्कों को जब्त किया है, वो अब से 161 साल पहले सन 1862 में चलते थे। इन पर सन लिखा हुआ भी है। उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि अभी तक चांदी के 250 से ज्यादा सिक्के और बहुत सारे गहने मिल चुके हैं। इन्हें जब्त करके कोतवाली पहुंचा दिया गया है और सुरक्षा की द्दष्टि से मौका-ए-वारदात पर पुलिस तैनात कर दी गई है।

Show More

Related Articles

Back to top button