Latest NewsViralWorld

चीन में Restaurant में गैस लीकेज के बाद मची हा-हाकार; अब तक जा चुकी 31 लोगों की जान, 10 अस्पताल में भर्ती

यिनचुआन. China Restaurant Blast: चीन में बीती रात एक रैस्टोरैंट में भीषण धमाके के बाद 31 लोगों की मौत हो गई, वहीं 10 लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। बताया जा रहा है कि करीब पौन 9 बजे जब गैस लीकेज का यह दर्दनाक हादसा हुआ तो उस वक्त एक उत्सव की तैयारी में काफी संख्या में लोग यहां जमा थे। पता चलते ही आनन-फानन में दमकल समेत तमाम रैस्क्यू टीमें मौके पर पहुंच गई थी, लेकिन ब्लास्ट इतना भीषण था कि लोग बच नहीं सके।

न्यूज एजैंसी रॉयटर्स के मुताबिक निंग्ज़िया हुई स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी यिनचुआन के एक बारबेक्यू रेस्तरां में बुधवार शाम यह घटना ड्रैगन बोट फैस्टिवल की छुट्टियों से ठीक पहले घटी है। इस क्षेत्र में अच्छी खासी मुस्लिम आबादी है। विस्फोट तरलीकृत पैट्रोलियम गैस (LPG) के रिसाव के कारण हुआ है। रैस्टोरैंट में मौजूद लोग आग की चपेट में आ गए। इस तरह से 31 लोगों की मौत हो गई, जबकि दस के आसपास लोग घायल हुए। साथ ही ब्लास्ट की वजह से लगी आग को जल्द से जल्द बुझाने का काम शुरू किया गया। इस घटना के बाद कांच के टुकड़े और अन्य मलबा अंधेरी सड़क पर बिखरा हुआ था। असल में इस सड़क पर कई अन्य भोजनालाय और मनोरंजन स्थल हैं। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय अग्निशमन और बचाव सेवाओं ने विस्फोट के मद्देनजर 100 से अधिक लोगों और 20 वाहनों को घटनास्थल पर भेजा।

चीनी प्रशासन ब्लास्ट की जांच करने में जुट गया है। राज्य प्रसारक सीसीटीवी पर दिखाई गई फुटेज में एक दर्जन से अधिक अग्निशामकों को साइट पर काम करते हुए नजर आए। मंत्रालय ने कहा, ‘स्थानीय अधिकारियों ने तुरंत… मांग की कि सभी खोज और बचाव प्रयास शुरू किए जाएं, घायलों का उचित इलाज किया जाए और हताहतों की संख्या को यथासंभव कम किया जाए.‘ बयान में कहा गया है कि बचाव प्रयास गुरुवार सुबह 4 बजे समाप्त हो गए थे। वहीं सूत्रों की मानें तो जिन घायलों को अस्पताल लाया गया है, उन सबकी हालत भी गंभीर है। ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। दूसरी ओर चीन में इस तरह गैस या दूसरे रसायनों की लीकेज की घटनाएं आम हैं। 2015 में उत्तरी बंदरगाह शहर तियानजिन में विस्फोटों की एक दुखद चेन में 173 लोगों की जान चली गई थी।

Show More

Related Articles

Back to top button