IndiaLatest NewsPunjab

क्राइम कंट्रोल की Duty भूलकर फिरोजपुर कैंट का SHO खुद कर बैठा क्राइम, इतनी छोटी सी बात के लिए खाने चला था इतनी मोटी घूस

  • इंस्पैक्टर नवीन कुमार के गनमैन के तौर पर लगे होमगार्ड वालंटियर ने पकड़ी थी रिश्वत की रकम, केस दर्ज करके तलाश जारी

  • मारपीट के केस में घूस मांगने पर फ़िरोज़पुर कैंट के रहने वाले ललित कुमार ने रिकॉर्डिंग के साथ दी थी विजिलैंस को शिकायत

राजेश मेहता/फिरोजपुर

पंजाब के सरहदी इलाके में पंजाबियों और पंजाबियत की रक्षा करने की कसम तोड़ने के मामले में गुरुवार को विजिलैंस ब्यूरो ने बड़ी कार्रवाई की है। ब्यूरो की टीम ने यहां फिरोजपुर कैंट थाने के इंस्पैक्टर नवीन कुमार को पूरे 15 हजार रुपए की घूस के साथ गिरफ्तार किया है। ध्यान रहे, फिरोजपुर कैंट थाने के इलाके में अपराध के बढ़ते ग्राफ को लेकर तरह-तरह की बातें उठती रही हैं। यहां तक कि फिरोजपुर कैंटोनमैंट बोर्ड के मनोनीत राजनैतिक सदस्य योगेश गुप्ता और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी के खासम-खास इंदर गुप्ता बीते दिनों आम आदमी को आत्मरक्षा में धारदार हथियार लेकर घर निकलने की सलाह दे चुके हैं। बावजूद इसके फिरोजपुर कैंट थाने के इलाके में कई बड़े आपराधिक मामले सामने आए हैं। आइए जरा अब जिम्मेदारी से बेवफाई के मामले को समझते हैं…

विजिलैंस अफसरों के मुताबिक फ़िरोज़पुर कैंट के रहने वाले ललित कुमार का किसी के साथ मारपीट तक का विवाद हो गया था। आरोप है कि इस संबंध में पुलिस में शिकायत दी गई, लेकिन फिरोजपुर कैंट थाने की पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। इस एवज में थाने के प्रमुख अधिकारी नवीन कुमार ने 20 हजार रुपए की रिश्वत की मांग की।

इसके बाद ललित कुमार विजीलैंस ब्यूरो के पास अर्जी लगाई। उसने बताया कि संबंधित SHO नवीन कुमार ने दूसरे पक्ष के खिलाफ दर्ज केस में उसकी (ललित कुमार की) मदद करने के बदले 20 हजार रुपए मांगे। शिकायतकर्ता ने रिश्वत की मांग वाली बातचीत को रिकॉर्ड भी कर लिया था। इसे सबूत के तौर पर विजिलैंस की शिकायत में पेश किया।

इसके बाद विजिलैंस ब्यूरो की फ़िरोज़पुर यूनिट की टीम ने जाल बिछाकर SHO नवीन कुमार को दो सरकारी गवाहों की मौजूदगी में उसके गनमैन के द्वारा ली गई 15 हजार रुपए की रिश्वत के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

चौंकाने वाली बात यह भी रही कि होमगार्ड वालंटियर ने SHO की तरफ से रिश्वत की रिश्वत की रकम पकड़ी और फिर गिरफ्तार होने से बच निकला। विजीलैंस ब्यूरो के थाना फ़िरोज़पुर में भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के अंतर्गत मुकदमा दर्ज करने के बाद विजिलैंस ब्यूरो की टीम फरार होमगार्ड वालंटियर की तलाश कर रही है।

यहां ध्यान देना जरूरी है…

  • दरअसल, 31 दिसंबर की शाम को कुछ लड़के फिरोजपुर छावनी स्थित मेहमान रैस्टोरैंट से खाने-पीने का कुछ सामान लेकर जा रहे थे। रास्ते में त्रिवेणी वाला चौक पर बाइक सवार दो युवक उनका लिफाफा छीनकर फरार हो गए। इस संबंध में पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं करने के चलते भाजपा नेता इंदर गुप्ता ने 1 जनवरी को ही सोशल मीडिया पर लिखा था, ‘खुलेआम लिखा है कि फिरोजपुर छावनी का हर महिला-पुरुष, बच्चा-बूढा हाथ में धारदार हथियार लेकर घर से निकले’।
  • 9 जनवरी को मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले 44 साल के एक शख्स (सेना में लैफ्टिनैंट कर्नल के पद सेवारत था) ने रात करीब सवा 9 बजे अपनी 42 वर्षीय पत्नी के सिर पर गोली मार दी। इसके बाद वह यूनिट के क्वार्टर गार्ड के पास गया, वहां एक मंदिर में प्रार्थना की और फिर खुद को भी सिर पर ही गोली मारकर आत्महत्या कर ली।
  • 25 जनवरी की शाम पौने 7 बजे फिरोजपुर छावनी के कुम्हार मंडी इलाके की रहने वाली सिल्की बैंक से लौट रही थी। जैसे ही वह घर के करीब पहुंची, अपनी ही गली के बाहर दो युवकों ने उसे घेर लिया और उसका पर्स छीन लिया। हालांकि इस दौरान सिल्की ने बहादुरी से काम लिया और इसी के चलते बाइक से उतरकर एक युवक ने तेजधार हथियार से उसकी उंगली ही काट दी। साथ ही सिर पर भी वार कर डाला। यह स्थिति तब भी, जबकि अगले दिन यहां जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में जेल एवं शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस राष्ट्रीय ध्वज फहराने आने वाले थे और पुलिस की तरफ से चप्पे-चप्पे पर कड़ी चौकसी के दावे किए जा रहे थे।
  • फिर 20 फरवरी को कुछ संगीन धाराओं में नामजद कमलेश नामक एक महिला कोर्ट में पेशी भुगतकर निकल ही रही थी कि दो बाइकों पर सवार होकर आए चार अज्ञात युवक आते ही उस पर तलवारें लेकर टूट पड़े।
  • इसी दिन गुंडागर्दी की एक और घटना छावनी के बस स्टैंड के पास अंजाम दी गई, जहां कुछ युवकों ने गुरु नानक कॉलेज के 21 वर्षीय स्टूडैंट गुरभेज सिंह को तलवारों से लूहलुहान कर दिया। इतना ही नहीं, बदमाशों ने उसे गोली मारने की भी कोशिश की। गजब की बात है कि 20 फरवरी की दोनों घटनाओं में सिर्फ और सिर्फ गिने-चुने 15 मिनट का अंतराल रहा था।

Show More

Related Articles

Back to top button