KnowledgeUttarakhand

Everyone Should Know: चलती ट्रेन में आया बुजुर्ग को Heart Attack, पत्नी ने CPR दे 33 सैकंड्स में जीता जिंदगी का साथ

मथुरा. Life Saved With CPR: जब भी किसी अपने की हालत बिगड़ती है तो हम में से ज्यादातर उसे संभालने की बजाय खुद ही हड़बड़ा जाते हैं। कुछ समझ नहीं पाते कि अब क्या करें। उत्तर प्रदेश के मथुरा से सामने आई एक घटना में भी ऐसा ही कुछ हुआ, लेकिन गनीमत रही कि ऐन वक्त पर रेलवे पुलिस के स्टाफ का दिमाग काम आ गया। उनके समझाने पर कार्डियक अरैस्ट में आए एक बुजुर्ग को मुंह से सांस (CPR) देकर बुजुर्ग पत्नी ने प्रियतम का जिंदगी का साथ जीत लिया।

मिली जानकारी के अनुसार 67 साल के केशवन अपनी पत्नी दया के साथ दिल्ली से कोयंबटूर एक्सप्रैस ट्रेन में सवार होकर केरल के कोझिकोड जा रहे थे। ट्रेन के B4 कोच की सीट संख्या 67-68 पर यात्रा कर रहे केशवन की अचानक तबीयत खराब हो गई। इसके बाद उन्हें अन्य यात्रियों ने मथुरा स्टेशन पर उतारा और RPF को सूचना दी। सिपाही अशोक कुमार और निरंजन सिंह ने कंट्रोल रूम को सूचना देकर एंबुलैंस भेजने के लिए पहले ही कह दिया था। इसी बीच सिपाही अशोक कुमार ने केशवन की पत्नी को उन्हें मुंह से सांस (CPR) देने को कहा। इसके बाद पत्नी 33 सैकंड तक CPR देकर पति को मौत के मुंह से खींच लाई। सिपाही ने खुद यात्री की हथेलियां रगड़ी और बाद में हार्ट में पंपिंग की।

वीडियो भी आया सामने

हालांकि केशवन को स्ट्रैचर से बाहर लाकर एंबुलैंस से रेलवे अस्पताल भेजा गया, जहां डॉक्टरों ने गंभीर हालत देखकर दूसरी जगह रैफर कर दिया। इसके बाद जवानों ने उन्हें शहर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया। डॉ. दिलीप कुमार कौशिक ने बताया कि केशवन का हार्ट और लंग्स से संबंधित इलाज चल रहा है। ऑक्सीजन लैवल मेनटेन किया जा रहा है। पता चला है कि दो हफ्ते पहले 80 लोगों के ग्रुप में चार धाम यात्रा पर उत्तराखंड गए केशवन का बेटा नीरज भी सहारनपुर में डॉक्टर है। सूचना मिलने पर वह भी मथुरा पहुंच गया है। वहीं जिंदगी और मौत के बीच चल रही इस जद्दोजहद का वीडियो भी सामने आया है।

Show More

Related Articles

Back to top button