Himachal PradeshIndiaLatest NewsReligion

महाशिवरात्रि पर ऐतिहासिक भनौता मंदिर समेत शिवभूमि के तमाम मंदिरों में लगी भक्तों की भारी भीड़; भोले बाबा के जयकारों से गूंज उठे शिवाले

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

भोले बाबा के खास पर्व महाशिवरात्रि पर हिमाचल प्रदेश की शिवभूमि चंबा के मंदिरों में भक्तों की सुबह से शाम तक भीड़ उमड़ी रही। लोग सुबह ही भोले शंकर का जलाभिषेक करने के लिए मंदिरों में पहुंचना शुरू हो गए थे। इनमें सबसे ज्यादा मनोरम दृश्य जिले के भनौता स्थित ऐतिहासिक शिव मंदिर में देखने को मिला, जहां जिलेभर से पहुंचे शिवभक्त सुबह से ही कतारों में लगना शुरू हो गए थे। इस दौरान चंबा से भनौता की तरफ जाने वाली सरकारी और निजी बसों में तो भीड़ दिखी, वहीं सैकड़ों श्रद्धालु अपनी निजी गाड़ियों से भी भनौता शिव मंदिर पहुंचे।

बता दें कि गांव भनौता के ऐन बीच में स्थित प्राचीन शिव मंदिर 100 साल से भी ज्यादा पुराना है। इसकी पीढ़ी भी सबसे अलग है। मान्यता है कि यहां शिवलिंग का दूध, गंगाजल और शहद आदि से अभिषेक करने वाले भक्त की हर मनोकामना पूर्ण होती है। शिवरात्रि के उपलक्ष्य में हर वर्ष भक्तों की भीड़ उमड़ती है। सुबह मंदिर परिसर में शिवभक्तों ने हवन में आहुति डाली। शाम तक भनौता मंदिर में शिव भक्तों का तांता लगा रहा। रात को शिव नुआला विशेष पूजा-अर्चना की गई।

श्रद्धालुओं ने यहां भोले बाबा को मक्की की फसल का एक हिस्सा शिव चरणों में अर्पित किया। अर्से से परम्परा चली आ रही है कि फसल तैयार होने के बाद स्थानीय लोग एक हिस्सा महाशिवरात्रि पर मंदिर में चढ़ाते हैं और फिर इसे खाना शुरू किया जाता है लोगों की मान्यता है कि भनौता क्षेत्र में भगवान शंकर की असीम कृपा है। किसानों की फसल कभी बर्बाद नहीं होती।

इसी तरह मुगलां, अर्द्धनारीश्वर मंदिर सपड़ी, चंद्रशेखर मंदिर साहो और लक्ष्मीनारायण मंदिर में भी भक्तजन खासे उत्साहित दिखे। शीतला माता मंदिर, परेल, सपड़ी शिव मंदिर, तत्वानी, धड़ोग सहित जिले के सभी शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया गया। मंदिर कमेटियों ने मंदिरों को जहां रंग-बिरंगी लाइटों से सजा रखा था, वहीं श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए गए थे। भंडारे का भी आयोजन किया गया।

भनौता स्थित शिव मंदिर में दिनभर कमेटी के प्रधान जनकराज शर्मा, मदन शर्मा, हेम सिंह, संजीव ठाकुर, रविंद्र कुमार, रमेश कुमार, सुरेंद्र सिंह, इंदर सिंह, राजेंद्र ठाकुर, पवन कुमार, सुभाष शर्मा, शिव वर्मा, दीपेश शर्मा, अवनीश शर्मा ओमप्रकाश, करनैल सिंह, गुरु चरण, राजेश कुमार और अन्य सदस्य श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button