AgricultureHimachal PradeshIndiaReligion

इस महाशिवरात्रि पर अनुराधा कुड़ियाल का यह नया मधुर शिवभजन सुनेंगे तो मिलेगा असीम आनंद

  • पेशे से आंगनवाड़ी वर्कर चंबा जिले के गांव समोट की अनुराधा लिख और गा चुकी हैं अनेक भजन, फिल्मी और पहाड़ी गाने

  • शब्द चक्र न्यूज के साथ बात करते हुए अनुराधा कुड़ियाल ने कहा-श्रोताओं को खूब लुभाएगा मधुर भजन ‘हर-हर शंभूनाथ, रख दो मेरे सर पर हाथ…’

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

नाथों के नाथ भोलेनाथ के पावन महाशिवरात्रि उत्सव पर हर कोई अपने-अपने अंदाज में उनकी महिमा का गुणगान करता है। यह महाशिवरात्रि उस वक्त और भी खास हो जाती है, जब भोले बाबा के भक्तों को उनका एक नया मनभावन भजन सुनने को जाए। जी हां, आपके भाग्य में यह सुअवसर महादेव ने जरूर लिखा है, क्योंकि अपनी सुरीली आवाज के जादू से हर किसी का मन मोह लेने वाली चंबा की अनुराधा कुड़ियाल एक नया भजन लेकर आपके बीच प्रस्तुत हो रही हैं। इस महाशिवरात्रि को यादगार बनाने के लिए हर किसी को एक बार यह मधुर भजन ‘हर-हर शंभूनाथ, रख दो मेरे सर पर हाथ…’ जरूर सुनना चाहिए।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के आकांक्षी जिले चंबा की धरती पर सुरों की महफिल सजाने वाले कई संगीतकार विद्यमान हैं। इन्हीं में से गांव समोट से ताल्लुक रखती अनुराधा कुड़ियाल भी एक हैं। वैसे तो अनुराधा एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं, लेकिन माता सुरों की देवी माता सरस्वती ने उनके कंठ में बसने की अनूठी अनुकम्पा की है। इसी के बूते अनुराधा कुड़ियाल न सिर्फ गीत खुद लिखती हैं, बल्कि उन्हें सुरों में पिरोकर अपनी सुरीली आवाज से हर किसी का मन मोह लेती हैं। ड्यूटी के बाद जब भी वक्त मिलता है, वह अपना गाने का शौक पूरा कर लेती हैं।

यह भी पढ़े

जानें कौन हैं सुर-कुमारी अनुराधा, जिन्होंने संगीत को खुद ही साधा

अब तक बहुत से गीत लिख और गा चुकी (भजन, फिल्मी और पहाड़ी गाने आदि) अनुराधा कुड़ियाल ने अपनी संस्कृति को सहेजने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रखी। अब देवों के देव महादेव के विशेष दिन महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर अनुराधा कुड़ियाल एक नया भजन लॉन्च करने जा रही हैं। इसके बोल हैं, ‘हर-हर शंभूनाथ, रख दो मेरे सर पर हाथ…’। इस भजन को अनुराधा ने खुद लिखा है और साथ ही अपनी आवाज दी है।

शब्द चक्र न्यूज के साथ बात करते हुए गायिका अनुराधा कुड़ियाल ने कहा कि भगवान भोलेनाथ का यह बहुत ही प्यारा भजन है। उन्हें पूरा विश्वास है कि यह श्रोताओं को खूब लुभाएगा। उन्होंने लोगों से यूट्यूब चैनल Anu Radha Kodwal पर जाकर इस भजन को सुनने के साथ इसे लाइक, शेयर और चैनल को सब्सक्राइब करने की अपील की है। साथ ही कहा कि लोगों के प्यार और आशीर्वाद के दम पर ही उन्हें गायकी के क्षेत्र में आगे बढ़ने का शुभ अवसर मिल रहा है। ईश्वर की कृपा से वह अपनी संस्कृति के लिए हमेशा समर्पित रहेंगी।

Show More

Related Articles

Back to top button