Himachal PradeshIndiaKnowledgeLatest News

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने को 30 साल से ऊपर की उम्र में Time To Time चैकअप जरूरी

  • चंबा के सरू में स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में विश्‍व कैंसर उन्मूलन दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
  • ज़िला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. करण हितैषी ने कहा-धूम्रपान कर रहे लोग अपनी आदतों को बदलें और स्वस्थ जीवन जीएं

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

विश्‍व कैंसर उन्मूलन दिवस के मौके पर शनिवार को देश-दुनिया के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के चंबा में भी विभिन्न जगहों पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया। इन्हीं में से एक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सरू में आयोजित कार्यक्रम में ज़िला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. करण हितैषी ने प्रशिक्षु शिक्षकों को कैंसर सहित तमाम गैर संचारी रोगों से बचाव के लिए समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाते रहने के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए 30 साल से ऊपर की उम्र के हर आदमी को समय-समय पर अपनी स्वास्थ्य जांच करवा लेनी चाहिए।

ज़िला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. करण हितैषी ने अपने भाषण के दौरान कैंसर के विभिन्न स्तरों और उसके कारणों और ट्रीटमैंट प्रोसैस की प्रॉपर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष स्वास्थ्य विभाग Close The Care Gap थीम पर काम कर रहा है। इसके तहत लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करके और उपयुक्त स्वास्थ्य जांच के लिए प्रेरित करके इस गैप को कम किया जा रहा है।

कार्यक्रम के बाद शब्द चक्र न्यूज के साथ बात करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. करण हितैषी ने कहा कि स्वस्थ जीवनशैली के अभाव के चलते रोगियों की संख्या में आए दिन निरंतर इजाफा हो रहा है। इसके अतिरिक्त अधिक मामले धूम्रपान के भी सामने आ रहे हैं, इसलिए लोगों से आह्वान है कि वो अपनी आदतों को बदलें और स्वस्थ जीवन जीएं।

उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए 30 साल से ऊपर के व्यक्ति को समय-समय पर अपनी स्वास्थ्य जांच करवा लेनी चाहिए। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री निरोग योजन के अंतर्गत विभिन्न गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इनमें कैंसर एक प्रमुख बीमारी है। इस खास अभियान के तहत के तहत 18 साल से ऊपर की उम्र के हर व्यक्ति को टारगेट किया जाता है कि उसकी स्वास्थ्य जांच समय-समय पर होती रहे। किसी भी बीमारी का पता जांच के बाद ही लग पाएगा और इसके बाद ही समय पर उसका उपचार सम्भव है। इस अवसर पर कार्यकारी प्राचार्य नम्रता, ड़ॉ. कविता बिजलबान भी उपस्थित रहे।

 

Show More

Related Articles

Back to top button