IndiaLatest NewsPunjab

फिरोजपुर छावनी में पुलिस की नाक तले दिनभर एक्टिव रहते हैं देह के सौदागर; कॉलेज आती-जाती बहन-बेटी एक पल रुक जाए तो पूछ लिए जाते हैं रेट

आर्य अनाथालय चौक और डीएवी कॉलेज को बस स्टैंड से जोड़ता है 1 किलोमीटर का रोड, रास्ते में पड़ते शैल्टर के नीचे होता है गंदा धंधा

फिरोजपुर छावनी. पंजाब में सत्ता बदल गई, पर हालात नहीं बदले। बात कर रहे हैं शहीदों के शहर फिरोजपुर के छावनी इलाके की। बस स्टैंड से आर्य अनाथालय चौक को जोड़ती महज 1 किलोमीटर की दूरी वाली सड़क के लगभग आधे हिस्से में देह के सौदागर दिनभर सक्रिय रहते हैं। इसके पीछे की साइड पुलिस स्टेशन भी पड़ता है, जिसके चलते यहां विभाग की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान उठते नजर आ रहे हैं। एक ओर इस इलाके से आम आदमी का गुजरना मुश्किल हो चला है, वहीं इससे भी ज्यादा शर्मिंदगी होती है यहां पास ही स्थित एक कॉलेज में पढ़ने आती बहन-बेटियों को। दो मिनट के लिए वो यहां खड़ी हो जाएं तो देह के सौदागर उनकी इज्जत का सौदा करने के लिए तैयार खड़े होते हैं। अब शरीफ शहरियों की जिले की पुलिस प्रमुख से उम्मीद है, जो खुद एक महिला हैं। हालांकि एसएसपी ने इस मामले पर उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है।

रेलवे स्टेशन, आर्य अनाथालय और डीएवी गर्ल्स कॉलेज को जोड़ता यह है रोड

सूत्रों के मुताबिक फिरोजपुर छावनी के आर्य चौक के पास का इलाका शरीफ आदमी के गुजरने के लायक नहीं है। यह वह इलाका है, जो बस स्टैंड को रेलवे स्टेशन, अनाथालय और लड़कियों के कॉलेज को जोड़ता है। नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर इलाके के कुछ मौजिज लोगों ने बताया कि लगभग 1 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर बस स्टैंड से आर्य अनाथालय के बीच में एक शैल्टर पड़ती है। करीब 300-400 मीटर लंबी इस शैल्टर में दिनभर देह व्यापार से जुड़े अलग-अलग गैंग सरेआम अनैतिक कामों को अंजाम देते हैं। शैड के तले सौदा होता है और फिर साथ लगती झाड़ियों में अय्याशी को अंजाम दिया जाता है। देह व्यापार माफिया यहां बेखौफ रहता है, क्योंकि उन्हें पुलिस कार्रवाई का भी कोई भय नहीं है। सोचने वाली बात यह भी है कि जिस जगह यह गंदा धंधा चलता है। इसके पास ही पिछली तरफ के रोड पर फिरोजपुर छावनी पुलिस स्टेशन भी है। बावजूद इसके यहां ऐसे गंदे लोग सक्रिय रहते हैं।

क्यों कोई खुलकर सामने नहीं आना चाहता?

खास बात यह भी है कि इनके खिलाफ कोई खुलकर भी नहीं आना चाहता, क्योंकि यह किसी आम शहरी के बस की बात भी नहीं है। एक गुंडे का इलाज तो सिर्फ पुलिस ही कर सकती है। नतीजा यह है कि आम आदमी तो परेशान हैं ही, साथ ही इस रोड से जुड़े डीएवी महिला महाविद्यालय की छात्राओं और स्टाफ को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आसपास के दर्जनभर से ज्यादा गांवों से सैकड़ों की संख्या में यहां लोगों के घर की इज्जत पढ़ने के लिए आती हैं। कॉलेज से बस स्टैंड आते-जाते अगर कोई लड़की चंद लम्हे के लिए यहां खड़ी हो जाती है तो देह के सौदागर उनसे ही मोलभाव करना शुरू कर देते हैं। इसी के साथ इन आरोपों से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि पुलिस विभाग की कुछ काली भेड़ों का आशीर्वाद देह के इन सौदागरों को प्राप्त है। लोगों को दबी जुबान में कहते सुना जा सकता है कि यह सब पुलिस की मिलीभगत के साथ ही चल रहा है, नहीं तो पुलिस चाहे तो क्या यह सब रुक नहीं सकता।

लोगों की उम्मीद पर क्या कहती हैं फिरोजपुर की SSP कंवलजीत कौर?

अब इलाके के कुछ मौजिज लोगों ने फिरोजपुर की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से अपील की है कि वह इस गोरखधंधे पर नकेल कसें और इलाके को सही मायने में रहने लायक बनाएं। उधर, जब यह मामला संज्ञान में आने के बाद शब्द चक्र न्यूज ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) कंवलजीत कौर से बात की तो उन्होंने आश्वासन दिया कि विभाग की टीम इलाके में ऐसी गतिविधियों को लेकर गहनता से छानबीन करेगी। साथ ही उन्होंने शहरवासियों से अपील भी की कि किसी भी सूरत में डरने की जरूरत नहीं है। लोग बेझिझक अपनी बात रख सकते हैं। शिकायत मिलने और जांच-पड़ताल के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे, उनके हिसाब से बनती कार्रवाई भी जरूर की जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button