AgricultureHimachal PradeshIndiaKnowledgeLatest News

नए साल को Welcome कहने से पहले हिमाचल ने ओढ़ी सफेद चादर, चंबा में सीजन की पहली बर्फबारी के बाद हाड़ कंपा देने वाली ठंड; किसान और टूरिस्ट सब खुश

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों ने सफेद चादर ओढ़कर साल 2023 को वैलकम कहने की तैयारी कर ली है। गुरुवार को अचानक से मौसम से करवट ली और इसके बाद चंबा, कुल्लू, लाहौल स्पीति, किन्नौर, सिरमौर और शिमला आदि में बर्फबारी हो रही है। ताजा हिमपात को देखकर हिमाचल घूमने आए पर्यटकों के चेहरे खिल गए, क्योंकि न्यू ईयर सैलिब्रेशन से पहले बर्फ देखने की हसरत जो पूरी हो गई। चंबा जिले में तो गुरुवार और शुक्रवार को इस सीजन की पहली बर्फबारी के बाद ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है। लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं और ऐसे में रोजमर्रा के काम प्रभावित हो रहे हैं।

ताजा जानकारी के अनुसार चंबा जिले के भरमौर, जुम्हार, पांगी और जोत समेत तमाम ऊपरी क्षेत्रों में  भारी हिमपात हुआ है। चुराह क्षेत्र के गांव कैहला,  गांव पुख्तला और चरड़ा में खासी बर्फबारी हुई है। सबसे अधिक बर्फीले क्षेत्र टेपा में गुरुवार से अब तक 1 फीट से ज्यादा बर्फबारी हुई है। किलाड़ में भी चार-पांच इंच बर्फबारी हुई है। उधर, डलहौजी के लक्कड़ मंडी में 3 से 4 इंच बर्फ गिरी है, वहीं डैनकुण्ड में भी पहली बार में ही 5 से 6 इंच तक स्नोफाल हुआ है। इसना ही नहीं, जिला मुख्यालय के इलाके में भी शुक्रवार सुबह एक सैंटीमीटर बर्फ गिरी है। इसी के साथ ही बर्फबारी देखने की पर्यटकों की तमन्ना भी पूरी हो गई। क्रिसमस पर तो नहीं, पर अब नए साल से साल के आने से पहले बर्फबारी देखने को जरूर मिली। अब पर्यटकों के साथ-साथ टूरिज्म कारोबारी भी खुश नजर आ रहे हैं। 31 दिसंबर को राज्यभर में लगभग सभी होटल फुल होने की उम्मीद है।

चंबा के अलावा राज्य में और कहां कैसे हैं हालात?

  • चंबा के अलावा शिमला के पर्यटनस्थल कुफरी, खड़ापत्थर और चौपाल के खिड़की में भी सीजन का पहला हिमपात हुआ है।
  • कांगड़ा जिले की ऊंची चोटियों पर भी हल्के हिमपात के बाद घाटी ठंड की चपेट में आ गई है। धौलाधार पहाड़ियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है।
  • सिरमौर की 12 हजार फीट ऊंची चोटी और प्रदेश के प्रसिद्ध आराध्य देव शिरगुल महाराज की तपोस्थली चूड़धार में बर्फबारी हुई। यहां यह चौथा हिमपात है।
  • मौसम विभाग के अनुसार अब तक केलांग में भी 4 सैंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ है।
  • लाहौल स्पीति में बर्फबारी के चलते पर्यटकों को हिदायत दी गई है कि खराब मौसम में अनावश्यक यात्रा से बचें। केवल आपातकालीन स्थिति में ही यात्रा करें। जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर पहुंच जाएं।

बारिश की भी संभावना, फिर मिलेगी राहत

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि आज प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, सोलन, कांगड़ा, कुल्लू और सिरमौर में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान लाहौल स्पीति, शिमला, कुल्लू, किन्नौर और चंबा के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी की आशंका है। हालांकि 31 दिसंबर से मौसम साफ रहेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button