हिंदी खबरें

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक; स्थायी नियुक्ति के लिए जरूरी कदम उठाने पर दिया जोर

राजेन्द्र ठाकुर/चम्बा

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष अंजना पंवार ने कहा है कि जिले के सभी स्थानीय निकायों एवं विभिन्न विभागों में सफाई कर्मियों की स्थायी नियुक्ति करने को लेकर आवश्यक कदम उठाए जाएं। मामला राज्य सरकार के सम्मुख प्रस्तुत किया जाए, ताकि ऐसे कर्मियों के बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाया जा सके। वह आज सफाई कर्मचारियों और उनके आश्रितों की समस्याओं के समाधान, पुनर्वास और स्वरोजगार को लेकर बचत भवन में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रही थीं।

अंजना पंवार ने सफाई कर्मियों को समाज का अभिन्न हिस्सा बताते हुए इनके आर्थिक और सामाजिक स्तर को और सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि नगर परिषद चंबा, डलहौजी और नगर पंचायत चुवाड़ी के तहत आने वाले सफाई कर्मियों की पदोन्नति को लेकर संयुक्त रूप से मामला तैयार कर उपायुक्त को प्रेषित किया जाए। साथ में उन्होंने अनुकंपा मामले में भी प्राथमिकता रखने के निर्देश जारी किए। पक्का टाला मोहल्ले में भूस्खलन से प्रभावित हो रहे परिवारों को लेकर उन्होंने ज़िला प्रशासन को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

उपाध्यक्ष ने विभिन्न समस्याओं के समाधान को लेकर सफाई कर्मियों के साथ संवाद करते हुए नगर परिषद के अधिकारियों को सप्ताह में एक दिन कर्मियों को अवकाश उपलब्ध करवाने को निर्देशित किया। साथ में सफाई कर्मचारियों की वर्ष में दो बार संपूर्ण स्वास्थ्य जांच करवाने और उन्हें पहचान पत्र जारी करने सहित मौसम के अनुसार वर्दी इत्यादि की संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित बनाने और कार्यस्थल पर चेंजिंग रूम की सुविधा भी उपलब्ध करवाने को कहा। अंजना पंवार ने महिला कर्मियों की सुविधा की दृष्टिगत उनके कार्य समय अवधि को स्कूल के समय के अनुरूप तय करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सफाई कर्मचारियों की आवासीय बस्तियों के समीप सामुदायिक भवन बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन में लाइब्रेरी की सुविधा भी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित बनाई जाए।

DC रेपसवाल ने दिया निर्देशों की अनुपालना का आश्वासन

इससे पहले बैठक में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष का स्वागत किया। उन्होंने निर्देशों की अनुपालना कर निर्धारित समय सीमा में आवश्यक कदम उठाने का भरोसा दिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त ज़िला दंडाधिकारी राहुल चौहान, सहायक आयुक्त पीपी सिंह, एसडीएम चंबा अरुण शर्मा, ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जालम भारद्वाज, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button