KnowledgeScience And Technology

क्या आप अपने रैफ्रिजरेटर के एक खास सीक्रेट बटन के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें

कई लोगों की शिकायत होती है कि खाना फ्रिज में रखने से भी ज्यादा समय तक नहीं टिकता है। आइए आज हम आपको एक ऐसे सीक्रेट बटन के बारे में बताते हैं, जो आपकी समस्या का समाधान कर देगा। यह बटन हर तरह के रैफ्रिजरेटर में मौजूद होता है लेकिन ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं।

सभी प्रकार के रैफ्रिजरेटर में एक बटन होता है जिसका अगर सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह आपके भोजन को लंबे समय तक ताजा रख सकता है। हर किसी के रैफ्रिजरेटर में टैंपरेचर बटन होता है, लेकिन लोग इसके सही इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते। इसमें आमतौर पर शून्य से पांच अंक लिखे होते हैं। ज्यादातर लोग नहीं जानते कि यह रैफ्रिजरेटर के अंदर का तापमान निर्धारित करता है। अधिकांश लोग इसे डिग्री सेल्सियस से जोड़ते हैं लेकिन यह आपके रेफ्रिजरेटर की क्षमता को संदर्भित करता है।

खाद्य मानक एजेंसी के अनुसार, रैफ्रिजरेटर को 5°C से नीचे रखना चाहिए, क्योंकि 8°C से ऊपर के तापमान पर बैक्टीरिया तेजी से पनप सकते हैं और खाना जल्दी खराब हो जाता है। अनुदेश पुस्तिका का हवाला देकर रैफ्रिजरेटर का तापमान निर्धारित करना बेहतर है। इसका सर्वोत्तम तापमान O°C से 5°C है। इसे जांचने के लिए बीच की शेल्फ पर थर्मामीटर या पानी का गिलास रखना चाहिए। इसे रातभर रखने के बाद इसके सही तापमान का पता चलता है। पका हुआ भोजन शीर्ष शैल्फ पर रखा जाना चाहिए और कच्चा मांस नीचे रखा जा सकता है। फलों और सब्जियों को अलग-अलग जगहों पर रखा जा सकता है.

Show More

Related Articles

Back to top button