Himachal PradeshIndiaKnowledgeLatest NewsSports

ऐतिहासिक चौगान पर जोनल स्कूल गेम्स शुरू, अंडर-14 कैटेगरी में 60 स्कूलों के 515 स्टूडैंट्स दिखाएंगे दम

  • चंबा सदर के विधायक नीरज नैय्यर ने किया खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ, कहा-शारीरिक और मानसिक विकास के लिए खेलकूद जरूरी

चम्बा (राजेन्द्र ठाकुर). चंबा के ऐतिहासिक चौगान पर बुधवार को चंबा सैंट्रल जोन-1 के स्कूल गेम्स शुरू हो गए। अंडर-14 एज ग्रुप की इस प्रतिस्पर्धा में जोन के 60 स्कूलों के 515 विद्यार्थी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। आज विधायक नीरज नैय्यर ने इस प्रतिस्पर्धा का विधिवत शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में पढाई के साथ खेलों का विशेष महत्व है। इससे जहां बच्चों का शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास होता है, वहीं अनुशासन, प्रतिस्पर्धा और परिश्रम की भावना भी जागृत होती है।

 

आज ऐतिहासिक चौगान पर खेल प्रतिस्पर्धा के शुभारंभ में सबसे पहले बतौर मुख्य अतिथि पधारे विधायक नीरजे नैय्यर ने दीप प्रज्ज्वलित किया। इसके बाद प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों ने मार्च किया। विधायक ने अध्यापकों से विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व विकास का आह्वान करते हुए कहा कि युवा देश के भविष्य निर्माता है और उनकी बहुमुखी प्रतिभा को निखारा जाना चाहिए। विधायक ने कहा कि उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार स्कूली और ग्रामीण खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है। स्कूलों और गांवों में मैदानों के सुधार पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ युवा एक सशक्त समाज और मजबूत राष्ट्र के निर्माण की धुरी होते हैं। खेल का फिटनैस के साथ सीधा नाता है, इसलिए यह जरूरी है कि युवा खेलों में बढ़-चढ़कर भाग लें।

 

खाली पदों को भी जल्द भरा जाएगा

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में युवा सेवाओं एवं खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण का प्रावधान है। उन्होंने प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल बनाने और सभी सरकारी विभागों में रिक्त चल रहे विभिन्न पदों को सरकार द्वारा भरने के प्रयास की बात भी अपने संबोधन में कही। इस अवसर पर ओएसडी उमाकांत, आयोजन सचिव एंव् प्रधानाचार्य जितेंद्र सिंह जंदरोटिया विभिन्न स्कूलों का स्टाफ सहित अन्य मौजूद रहे।

उधर, इस प्रतिस्पर्धा में खास बात यह है कि यह तीन दिन तक चलेगी। इसमें चंबा सैंट्रल जोन-1 में आते 60 स्कूलों के 515 विद्यार्थी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। लड़के वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो के अलावा बैडमिंटन, कुश्ती, एथलैटिक्स और चैस की प्रतियोगिताओं में अपनी कला के जौहर दिखाएंगे। यहां से चुने हुए विद्यार्थी जिला स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button

poodleköpek ilanlarıpoodleköpek ilanları